File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA Test) के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और अंतिम निर्णायक मैच आज से केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट स्टेडियम में आरंभ हो चुके है। इस ताजासीरीज में दोनों टीमें अभी 1-1 की बराबरी पर हैं। भारत ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 113 रनों से साउथ अफ्रीका को हराया था। उसके बाद जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से धूल चटाई। अब यह निर्णायक मैच खेला जा रहा है। जो भी मैच में जीतेगा, सीरीज पर उसकी फतह होगी। वैसे रिकॉर्ड्स बताते हैं कि टेस्ट सीरीज के निर्णायक मुकाबलों में भारत का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है।

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारत ने 33 बार टेस्ट सीरीज के निर्णायक मैच खेले हैं, जिसमें से 12 में उसे जीत मिली और 8 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। और 13 मैच ड्रॉ रहे। अपने होम ग्राउंड में सीरीज का निर्णायक मैच जीतने के मामले में साउथ अफ्रीका टीम दूसरे पायदान पर है।

    भारत ने विदेशी दौरों में अब तक 18 निर्णायक टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें भारत को 6 मैचों में जीत मिली, 6 में हार का मुंह देखना पड़ा और 6 मुकाबले ड्रॉ रहे। वहीं, साउथ अफ्रीका ने अपने देश के बाहर अब तक टेस्ट सीरीज के 9 निर्णायक मैच खेले हैं। इनमें से ने 3 में उसे जीत मिली, 3 में हार का सामना करना पड़ा और 3 मैच ड्रॉ रहे।

    अपने होम ग्राउंड पर टेस्ट सीरीज में निर्णायक मुकाबले जीतने की बात की जाए, तो साउथ अफ्रीका दूसरे पायदान पर है। टॉप पर इंग्लैंड की टीम है।। साउथ अफ्रीका का जीत प्रतिशत जहां 54.55 है, वहीं इंग्लैंड ने क्रिकेट टीम अपने होम ग्राउंड में 59.09 फीसदी निर्णायक मैच जीते हैं। इस मामले में टीम इंडिया चौथे नंबर पर है। भारत ने अपने होम ग्राउंड पर खेले गए खिताबी मैच में सिर्फ 40 प्रतिशत की दर्ज की है। भारत इस मामले में वेस्ट इंडीज से भी पीछे हैं। हालांकि ऑस्ट्रेलिया (Australia) और पाकिस्तान (Pakistan) का रिकॉर्ड भारत से कहीं खराब है।

    साउथ अफ्रीका ने अपने होम ग्राउंड पर भारत के खिलाफ आखिरी बार 2014 में टेस्ट सीरीज का कोई निर्णायक मैच जीता था। लेकिन, केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में 2014 में ही ऑस्ट्रेलिया ने उसे 245 रनों से हराया भी था। आंकड़े बताते हैं कि साउथ अफ्रीका ने अपने होम ग्राउंड पर कुल 11 बार सीरीज के खिताबी मैच खेले हैं और इनमें से 8 केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम के मैदान में खेले गए।

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारतीय टीम ने विदेशी दौरों में पिछले 21 सालों में अब तक खेले 6 खिताबी मुकाबलों में से 5 मैच जीते हैं। गौरतलब है कि, आखिरी बार भारत ने अपने ऑस्ट्रेलिया के दौरे में 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के निर्णायक मैच में तिरंगा लहराया था। वह मुकाबला और जीत ऐतिहासिक हो गए। क्योंकि, गाबा के मैदान में करीब 30 सालों के किसी भी मैच में ऑस्ट्रेलिया को कभी हार का सामना नहीं करना पड़ा था। लेकिन, भारत ने (Australia vs India Test Match Gaba, 2021) ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई और सीरीज जीत लिया। उस खिताबी मूवेबल में भारत के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman Team India) ने विनिंग इनिंग खेली थी। 

    लेकिन, साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस ताजा सीरीज में अब तक ऋषभ पंत का बल्ला ठंडा रहा है। उम्मीद है केपटाउन के निर्णायक मैच में एक बार फिर वो अपना रौद्र रूप दिखाएंगे।