South Africa
AP/PTI Photo

    -विनय कुमार

    ICC T20 World Cup, 2021 में अब तक SUPER-12 स्टेज में ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों का निर्णय नहीं हो पाया है। हालांकि, शारजाह (Sharjah) के मैदान पर इस वक्त खेले जा रहे साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड (South Africa vs England T20 World Cup, 2021) के बीच मुकाबले में इस अंतिम मैच के नतीजे के साथ ही यह स्पष्ट  हो जाएगा कि इंग्लैंड (England), साउथ अफ्रीका (South Africa) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) में से कौन सी दो टीम इस ताज़ा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचती हैं। इस GROUP-1 की बात की जाए तो इंग्लैंड ने अब तक खेले 4 मुकाबलों में जीत और +3.183 के नेट रन रेट की बदौलत टॉपर बनी हुई है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम ने आज दोपहर वेस्ट इंडीज (West Indies) के खिलाफ खेले गए मैच में 22 गेंद शेष रहते वेस्ट इंडीज द्वारा जीत केलिए दिए गए टारगेट को हासिल कर लिया और 8 विकेट से जीत हासिल कर प्वाइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर विराजमान हो गई। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया 4 जीत के साथ 8 प्वाइंट्स और +1.216 के नेट रन रेट के साथ दूसरे नंबर पर है।

    ऐसे में इंग्लैंड (England) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना ज्यादा है। हालांकि, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच (England vs South Africa T20 World Cup, 2021) खेले जा रहे अंतिम मुकाबले के नतीजे से स्थितियां काफी बदल सकती हैं। यही नहीं सेमीफाइनल में पहुंचने के ऐसे भी समीकरण नजर आ रहे हैं जिससे इंग्लैंड की टीम सेमीफाइन की रेस से बाहर जा सकती है।

    जानिए सेमीफाइनल में पहुंचने के फॉर्मूले

    साउथ अफ्रीका (South Africa) फिलहाल 3 मैचों में जीत के साथ 6 प्वाइंट्स और +0.742 के नेट रन रेट लेकर ICC T20 World Cup, 2021 के प्वाइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर है। ऐसे में इस वक्त शारजाह में चल रही भिडंत  में साउथ अफ्रीका अगर जीत जाती है, तो उसके भी 8 प्वाइंट्स हो जाएंगे और सेमीफाइनल में पहुंचने में उसका नेट रन रेट का टॉनिक काम आएगा। गौरतलब है कि आज के मैच के टॉस से पहले साउथ अफ्रीका ,(South Africa) को नेट रन रेट बेहतर करने हेतु 12.3 ओवर में टारगेट चेज़ करना, या फिर 60 रनों से इस मैच को जीतना था। लेकिन टॉस इंग्लैंड ने जीता और कप्तान इयोन मोर्गन ,(Eoin Morgan Captain England Cricket Team) ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। टॉस जीतने के साथ ही समीकरण पूरी तरह रनों के अंतर से मिलने वाली जीत पर आ टिकी।

    साउथ अफ्रीका को अगर सेमीफाइनल (Semi final T20 World Cup, 2021) में पहुंचना है, तो उसे इंग्लैंड के खिलाफ (South Africa vs England) कम से कम 58 रनों के अंतर से जीतना होगा। और अगर ऐसा हो जाता है, तो साऊथ अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पछाड़ कर इंग्लैंड (England) के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी। और अगर टेंबा बावुमा (Temba Wabuma) की टीम अगर जानदार प्रदर्शन करते हुए 103 रनों से जीत जाती है, तो इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी। और, ऑस्ट्रेलिया के साथ साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेगी।

    टिमिल मिल्स वर्ल्ड कप से हुए बाहर

    आज की शाम इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। टेंबा बावुमा ,(Temba Wabuma) की कप्तानी वाली साऊथ अफ्रीका की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। एक तरफ जहां साउथ अफ्रीका अपने पिछले प्लेइंग इलेवन में बिना किसी के चेंज के मैदान में उतरी है, वहीं इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ है। पिछले मैच में इंजर्ड हुए इंग्लैंड के खिलाड़ी टाइमल मिल्स (Tymal Mills) टूर्नामेंट से बाहर हो गए। जिसके बाद इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain England Cricket Team) ने उनकी जगह मार्क वुड (Mark Wood) को शामिल किया है। वुड इस ताज़ा वर्ल्ड कप का पहला मैच खेल रहे हैं।

    दोनों टीमो की प्लेइंग इलेवन

    इंग्लैंड

    जेसन रॉय, जोस बटलर (Wicket-keeper), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन (Captain), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड।

    साउथ अफ्रीका

    क्विंटन डी कॉक (Wicket-keeper), रीजा हेंड्रिक्स, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा (Captain), एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, ड्वेन प्रीटोरियस, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी।