sachin-tendulkar-wasim-jaffer-reaction-after-mithali-raj-becomes-first-women-indian-cricketer-to-reach-10000-odi-runs
File Photo

    Loading

    मैकॉय: मिताली राज (Mithali Raj) ने लगातार पांचवां और अपने करियर का 59वां अर्धशतक जमाया लेकिन उनकी साथी बल्लेबाजों का लचर प्रदर्शन जारी रहा जिससे भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के खिलाफ पहले महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (ODI International Cricket Match) मंगलवार को यहां आठ विकेट पर 225 रन ही बना पायी। ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को चुनौती देने के लिये 250 रन से अधिक का स्कोर बनाने के लक्ष्य के साथ मैदान पर उतरी भारतीय टीम ने टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। 

    चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरी मिताली ने 107 गेंदों पर 61 रन बनाये जिसमें तीन चौके शामिल है। उनके अलावा अपना पहला वनडे खेल रही यास्तिका भाटिया (51 गेंदों पर 35 रन) और ऋचा घोष (29 गेंदों पर नाबाद 32) ही उपयोगी योगदान दे पायी। अगर घोष और अनुभवी झूलन गोस्वामी (24 गेंदों पर 20) ने आठवें विकेट के लिये 45 रन की साझेदारी नहीं निभायी होती तो भारत 220 रन तक भी नहीं पहुंच पाता। बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिये तानिया भाटिया की जगह घोष को टीम में लिया गया।

    शेफाली वर्मा (आठ) और स्मृति मंधाना (16) ने भारत को तेज शुरुआत तो दिलायी लेकिन वे ज्यादा देर तक नहीं टिक पायी। ऑस्ट्रेलिया की सबसे सफल गेंदबाज डार्सी ब्राउन (33 रन देकर चार विकेट) ने इन दोनों को छठे ओवर तक पवेलियन भेज दिया था। मिताली और यास्तिका ने तीसरे विकेट के लिये 21 ओवर में 77 रन की साझेदारी की। इस बीच रन गति धीमी पड़ने से दबाव भी बढ़ा। तेज गेंदबाज ब्राउन ने यास्तिका को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी और फिर नयी बल्लेबाज दीप्ति शर्मा (नौ) को भी पवेलियन भेजा। 

    पूजा वस्त्राकर (17) अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रही जबकि मिताली फिर से अर्धशतक को शतक नहीं बदल पायी। अंगूठे की चोट के कारण सीनियर बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर इस मैच में नहीं खेली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ब्राउन के अलावा अपना पहला वनडे खेल रही हन्नाह डार्लिंगटन ने 29 रन देकर दो और सोफी मोलिनेक्स ने 39 रन देकर दो विकेट लिये। (एजेंसी)