File Photo
File Photo

    Loading

    मीरपुर: भारतीय टीम को शुरूआती संकट से निकालने वाले ऋषभ पंत शतक से सात रन से चूके और टीम पहली पारी में विशाल बढत लेने से चूक गई। बांग्लादेश ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को आखिरी सत्र में वापसी करते हुए भारत को पहली पारी में सिर्फ 87 रन की बढत लेने दी। बांग्लादेश के पहली पारी के 227 रन के जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 314 रन पर आउट हो गई। 

    दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर मेजबान ने बिना किसी नुकसान के सात रन बना लिये थे। नजमुल हुसैन शांतो पांच और जाकिर हुसैन दो रन बनाकर खेल रहे थे। इससे पहले पंत और श्रेयस अय्यर के आउट होने के बाद भारतीय टीम विशाल बढत नहीं ले सकी। भारत ने चाय के बाद 90 रन जोड़कर छह विकेट गंवाये और इनमें से चार शाकिब अल हसन ने ली। बायें हाथ के स्पिनर तैजुल इस्लाम ने 74 रन देकर चार विकेट चटकाये।   

    पंत ने 104 गेंद में 93 रन बनाये जबकि श्रेयस अय्यर ने 105 गेंद में 87 रन की पारी खेली। दोनों ने पांचवें विकेट की साझेदारी में 159 रन बनाये। इसके बाद बांग्लादेश के कप्तान शाकिब ने 79 रन देकर चार विकेट लिये और भारत को बड़ी बढत नहीं लेने दी। अपने कल के स्कोर बिना किसी नुकसान के 19 रन से आगे खेलते हुए भारत ने आज 78 . 3 ओवर में 295 रन जोड़े। पंत ने अपनी पारी में पांच छक्के जड़े जिनमें से दो तैजुल इस्लाम को , दो मेहदी हसन मिराज को और एक शाकिब अल हसन को लगाया। 

    उन्होंने पारी में सात चौके भी लगाये। वह आखिरी सत्र में आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे और मिराज की गेंद पर विकेट के पीछे नुरूल हसन को कैच दे बैठे। शाकिब ने अक्षर पटेल (चार) को पहला शिकार बनाया और अय्यर के रूप में दूसरा विकेट लिया। अय्यर 73वें ओवर में पगबाधा आउट हुए और उन्होंने अपनी पारी में दस चौके तथा दो छक्के लगाये। शाकिब ने रविचंद्रन अश्विन (12) और मोहम्मद सिराज (सात) को पवेलियन भेजकर चार विकेट पूरे किये।   

    इससे पहले भारत ने दूसरे सत्र में चौथा विकेट 94 रन पर गंवा दिया था जब कोहली को तसकीन अहमद ने पवेलियन भेजा। इसके बाद पंत ने पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई। अय्यर ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए श्रृंखला में दूसरा अर्धशतक पूरा किया। पहले सत्र में कप्तान के एल राहुल का खराब फॉर्म बदस्तूर जारी रहा और बांग्लादेश केइस्लाम ने भारत के शुरूआती तीन विकेट 86 रन पर निकाल दिये। 

    राहुल (10) और शुभमन गिल (20) को इस्लाम ने पगबाधा आउट किया। इस्लाम ने पहले सत्र में 13 ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट लिये। चेतेश्वर पुजारा 24 रन बनाकर फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर मोमिनुल हक को कैच दे बैठे। पहले दिन पिच को भांपने में गलती करने वाले राहुल को बेहद रक्षात्मक खेलने का खामियाजा भुगतना पड़ा। क्रीज पर 45 गेंदें खेलने के दौरान वह एक बार भी सहज नहीं लगे। 

    दूसरी ओर गिल अधिक सहज नजर आये हालांकि तैजुल ने अच्छी लैंग्थ की गेंद उन्हें डालना जारी रखा। राहुल रक्षात्मक खेलने के प्रयास में ही पगबाधा आउट हुए। डीआरएस का फैसला भी बांग्लादेश के पक्ष में रहा। गिल स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे । पुजारा आत्मविश्वास से भरे दिखे लेकिन टर्न लेती गेंद पर विकेट बचाकर खेलना मुश्किल था। (एजेंसी)