india-vs-england-only-the-22nd-time-two-day-finish-in-tests-cricket-history-indian-team-done-this-twice
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के नवनियुक्त वाइस कैप्टेन मोईन अली (Moeen Ali Vice Captain England) ने आज से आरंभ हो रहे भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे टेस्ट मैच से पहले भारत के घातक ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja all rounder) की तारीफ की है, और उन्हें अपने  पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक कहा है।

    मोईन अली ने कहा कि वे रवींद्र जडेजा को हमेशा अपनी खास प्लेइंग इलेवन में रखना चाहेंगे, चाहे मैच कहीं भी हो। रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की तरह खुद स्पिन गेंदों के उस्ताद इंग्लैंड के ऑल-राउंडर मोइन अली ने कहा, “इंग्लैंड में ज्यादातर मैदान वैसे भी थोड़ा स्पिन करते हैं, कुछ तो साफ तौर पर दूसरों की अपेक्षा ज्यादा स्विंग करते हैं। लेकिन, हमेशा थोड़ा सा स्पिन तो रहता ही है। हां, शायद अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Team India) को थोड़ी स्पिन मिलेगी।”

    मोईन अली (Moeen Ali) ने आगे कहा, “मेरा मानना है कि जडेजा (Ravindra Jadeja) एक बेहतरीन क्रिकेटर हैं। दुनिया के खिलाड़ियों में वे मेरे पसंदीदा क्रिकेटरों (favourite cricketers) में से एक हैं। मैं उन्हें हमेशा अपनी टीम (playing eleven) में रखूंगा, चाहे जो भी हो।”

    यूं तो भारतीय क्रिकेट टीम के ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) England Test Series के इस ताज़ा दौरे में प्रदर्शन को लेकर कुछ नहीं कर पाए हैं। इंग्लैंड की आबो हवा और पिच के मिजाज़ को न तो उनकी गेंदें समझ सकी हैं और न ही बल्ला। दोनों ही मामलों में उनका योगदान इस सीरीज में संतोषजनक नहीं रहा है। हालांकि, इंग्लैंड के मैदानों में जडेजा से बल्लेबाजी में कुछ योगदान की जरूर उम्मीदें थीं, लेकिन बीते तीन मैचों में लेकिन वे भी साथी खिलाड़ियों की तरह पिच पर स्विंग लेती गेंदों को ठीक से खेल पाने में लाचार नजर आए।

    गौरतलब है कि मोईन अली (Moeen Ali) को जोस बटलर (Jos Butler) की गैरमौजूदगी में सीरीज के बचे मैचों के लिए टीम का वाइस कैप्टेन (Vice Captain) बनाया गया है। मोईन अली ने मैच में भारत के ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Team India) को ओवल (Oval Test Match IND vs ENG 2021) टेस्ट मैच की टीम में शामिल करने का समर्थन किया, जिस मैदान की आम तौर पर स्पिनरों की मदद करती है। इंग्लैंड के वाइस कैप्टेन मोईन अली ने कहा कि रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए शानदार खेल दिखाया है।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड ने इस ताज़ा सीरीज के लॉर्ड्स के मैदान में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच (Lord’s Test Match IND vs ENG 2021) में मिली हार से शानदार वापसी करते हुए लीड्स के हेडिंग्ले में खेले गए (Leeds Headingley Test Match IND vs ENG 2021) तीसरे मैच में भारत के खिलाफ एक पारी और 76 रन से बड़ी जीत दर्ज की। और इस जीत के साथ 5 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी पर आ गई। इंग्लैंड और भारत के बीच चौथा टेस्ट मैच आज से लंदन के ओवल के ऐतिहासिक में खेला जाएगा।