Virat Kohli and Shardul Thakur
BCCI Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    ओवल के ऐतिहासिक मैदान पर खेले जा रहे इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के चाैथे मैच के चौथे दिन, भारतीय टीम की दूसरी पारी की बल्लेबाजी में गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) शार्दुल से शेर बनते नजर आए। टीम इंडिया की दूसरी पारी में टीम को 466 का ‘विराट’स्कोर हासिल करने में एक तरफ जहां टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की 127 रनों की शानदार शतकीय पारी की भूमिका रही, वहीं अन्य खिलाड़ियों के अलावा शार्दुल ठाकुर ने भी 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 72 गेंदों में 60 रन ठोक दिया और भारत को जल्दी ऑल-आउट होने से बचाया। गौरतलब है कि इस सीरीज में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) का यह लगातार दूसरा अर्धशतक शतक (Half Century) है। इसी मैदान पर इसी मैच की पहली पारी में उनके बल्ले से 57 रन निकले थे। इस जानदार प्रदर्शन से शार्दुल ठाकुर टेस्ट क्रिकेट में एक अलग इतिहास के पन्ने का हिस्सा भी बन गए।

    दरअसल, शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले छठे खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले भारतीय टीम की तरफ से हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) और रिद्धिमान साहा (Vriddhiman Saha) ऐसा कर चुके हैं। गौरतलब है कि, ओवल के मैदान में जारी मैच की पहली पारी में शार्दुल ठाकुर ने सिर्फ 31 गेंदों में जानदार फिफ्टी जड़ी थी, जो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में अब तक का दूसरा सबसे तेज अर्धशतक रहा। उनसे पहले आज से करीब 40 साल पहले 1982 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ (INDIA vs PAKISTAN TEST SERIES, 1982) कपिल देव (Kapil Dev) ने 30 गेंदों में अर्धशतक ठोकी थी।

    इसके अलावा शार्दुल (Shardul Thakur) 2015 से लेकर अब तक SENA (South Africa, England, New Zealand, Australia) देशों के खिलाफ किसी एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्दशतक लगाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं। उनसे पहले विराट कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) अब तक 2-2 बार मैच की दोनों पारियों में फिफ्टी ठोक चुके हैं। अब शार्दुल ठाकुर का नाम भी इस खास सूची में शामिल हो गया है।

    2015 से SENA देशों के खिलाफ दोनों पारियों में हाफ सेंचुरी लगाने वाले भारतीय

    विराट कोहली  

    विराट कोहली (Virat Kohli), बर्मिंघम टेस्ट मैच, 2018

    विराट कोहली (Virat Kohli), नॉटिंघम

    टेस्ट मैच, 2018

    चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara), एडिलेड टेस्ट मैच, 2018

    चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara), सिडनी टेस्ट मैच, 2011

    शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur), ओवल टेस्ट मैच, 2021

    इसे विडंबना मानिए या फिर संजोग, खास बात शार्दुल ठाकुर का बल्ला ऐसा वक्त रन बरसाता है जब टीम इंडिया मुश्किल में पड़ती है। आपको याद दिला दें कि इसी साल की जनवरी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा टेस्ट मैच में (India vs Australia Gaba Test Match 2021) एक समय टीम मुश्किल में थी। भारतीय टीम ने उस मैच की पहली पारी में 186 के स्कोर पर 6 विकेट खो दिए थे। तब वे शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ही थे, जो संकटमोचक बनकर सामने आए और उन्होंने 115 गेंदों में 67 रनों की घातक पारी खेल कर भारत का स्कोर 336 तक पहुंचाया था। जिस मैदान में करीब 30 सालों तक ऑस्ट्रेलिया अजेय था, उस गाबा के मैदान में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से धूल चटाई थी। अब लंदन के ओवल के मैदान में भी (Oval Test Match IND vs ENG, 2021) शार्दुल ठाकुर के दोनों अर्धशतक ऐसे वक्त में आए जब भारत को इंग्लैंड के सामने एक बड़ा स्कोर लक्ष्य के तौर पर चाहिए थे।