एलिस्टर कुक को पछाड़ आगे निकले जो रुट, टेस्ट क्रिकेट में बनाया नया कीर्तिमान

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच IND vs ENG Test Series, 2021 के बर्मिंघम में खेले जा रहे 5वें और अंतिम टेस्ट मैच की दूसरी पारी की बल्लेबाज़ी में इंग्लैंड की तरफ से जो रुट (Joe Root) और जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने शानदार प्रदर्शन किया है। चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक दोनों बल्लेबाज़ क्रीज़ पर जमे हुए थे और आज मैदान में जीत के लिए फिर उतरेंगे।

    इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा धाकड़ बल्लेबाज़ जो रुट की बात की जाए तो इस सीरीज में उन्होंने भारत के खिलाफ अब तक खेले गए किसी भी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में एलिस्टर कुक (Alastair Cook) को पछाड़ दिया है।

    भारत और इंग्लैंड के बीच आज पांचवें टेस्ट का अंतिम दिन का खेल है। भारत को जीत के लिए 7 विकेट चटकाने होंगे, जो कठिन नज़र आ रहा है और इंग्लैंड को जीत के लिए सिर्फ 119 रन बनाने हैं। अगर किसी वजह से भारत इस मैच को ड्रॉ करनइंe या जीतने में सफल होता है तो, सीरीज में भारत की जीत होगी। और अगर, आज इंग्लैंड जीत जाता है, तो यह सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी।

    Alastair Cook से आगे निकले Joe Root

    इंग्लैंड के पूर्व धाकड़ कप्तान एलिस्टर कुक (Alastair Cook Former Captain Team England) ने भारत के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में 2431 रन बनाए थे। भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक खेली गई टेस्ट सीरीज में किसी एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वे तीसरे बल्लेबाज थे।

    टॉप पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) हैं। बर्मिंघम टेस्ट की दूसरी पारी में जो रूट (Joe Root)  चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 76 रन बना चुके हैं और इस दौरान उन्होंने भारत इंग्लैंड के बीच किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में एलिस्टर कुक (Alastair Cook) को पछाड़ दिया है। अब कुक खिसककर चौथे पायदान पर आ गए हैं।