Rohit Sharma
BCCI Photo

    -विनय कुमार 

    भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series in England) का तीसरा मैच लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर जारी है। तीन दिन का खेल समाप्त हो चुका है। मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया के बल्लेबाज मुट्ठी से रेत की तरह फिसल रहे मैच को बचाने की कोशिश करते नजर आए।  

    गौरतलब है कि इस मैच की पहली पारी में ‘विराट-सेना’ सिर्फ 78 रन के स्कोर पर ढेर हो गई। जिसके जवाब में जो रूट (Joe Root) और उनकी पलटन ने बेहतरीन बल्लेबाज़एं की। कप्तान जो रूट ने 121 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली, 3 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में लौटे डेविड मलान (David Malan) ने 70, रॉरी बर्न्स (Rory Burns) ने 61 और हासिब हमीद (Haseeb Hameed) ने 68 की जानदार पारियां खेलकर पहली पारी में 432 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। जिसकी वजह से इंग्लैंड को पहली पारी में भारत के खिलाफ 354 रनों की बढ़त मिली।

    इंग्लैंड को मिली भारी लीड को चेज़ करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से टीम इंडिया के  सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (59) और केएल राहुल (8) ने संभलकर शुरुआत की लेकिन जब तक यह जोड़ी 34 रन ही जोड़ पाई थी कि ओवरटर्न (Overturn) की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने केएल राहुल का कैच लपक लिया और राहुल आउट हो गए।

    हालांकि उसके बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के साथ अपनी शानदार बल्लेबाजी का रुतबा बरकरार रखा और दूसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी निभाई।

    इस दौरान क्रिकेट की दुनिया के हिटमैन रोहित शर्मा बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रहे थे और 156 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौके और एक जानदार छक्के की मदद से 59 रन बना चुके थे। ऐसा लग रहा था जैसे अब यह जोड़ी काफी देर तक टिकेगी और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) England के इस दौरे में इस सीरीज में अपने बल्ले से पहली सेंचुरी बोलेंगे, जिसकी टीम इंडिया को बेहद जरूरत भी है, लेकिन ओली रॉबिनसन (Ollie Robinson) की एक गेंद रोहित शर्मा की पैड पर आकर लगी को बाहर की तरफ जा रही थी, लेकिन,  अंपायर्स कॉल ने आउट करार दिया और इंग्लैंड में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के सेंचुरी ठोकने का सपना तोड़ दिया।

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया की बल्लेबाजी पारी के 48वें ओवर में ऑली रॉबिन्सन (Ollie Robinson) बोलिंग करने आए, जिनकी चौथी गेंद रोहित शर्मा के पैड पर जाकर लगी और निकल गई। फील्डर्स ने चीख चीखकर जोर से अपील की और अंपायर ने आवेश में आकर बिना गौर किए आउट दे दिया। अंपायर के इस फैसले पर रोहित शर्मा ने रिव्यू लिया। रिव्यू के  रिप्ले में पता चला कि गेंद तीसरे स्टंप (third stump) को बहुत हल्का सा छूकर निकल रही थी, जिसके कारण फैसला अंपायर कॉल के फेवर में से दिया गया। लेकिन, इस मामले में अगर मैदानी अंपायर ने रोहित शर्मा को अगर नॉट आउट दिया होता तो कानूनी तौर पर वो आउट नहीं होते। पर, पहले ही आउट बता देने के कारण उनको पवेलियन लौटा पड़ा।

    हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भले ही इस मैच में सेंचुरी नहीं ठोक पाए हों, लेकिन इस मैच में उन्होंने एक अनोखा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। रोहित एक कैलेंडर ईयर (calendar year) में सबसे ज्यादा बार 65 से ज्यादा बॉल का सामना करने वाले ओपनर ज़रूर बन गए। उनसे पहले यह करिश्मा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई नहीं कर पाया है। इस सीरीज की बात की जाए तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने हेडिंग्ले टेस्ट मैच की पहली पारी में भी 105 गेंदों का सामना किया था लेकिन उस पारी में वे सिर्फ 19 रन ही बना सके थे।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि हिटमैन रोहित शर्मा ने लीड्स के हेडिंग्ले के मैदान में सीरीज के तीसरे मैच की दूसरी पारी में अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट करियर का 14वां अर्धशतक लगाया। इस ताज़ा अर्द केअटक के साथ ही उन्होंने अपने करियर में विदेशी जमीन पर किसी एक सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को भी अच्छा लिया है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आज से करीब 6 साल पहले 2015 में श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में (IND vs SL Test Series 2015) 202 रन बनाए थे, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में (IND vs ENG Test Series in England 2021) अब तक 230 रन बना चुके हैं। बहरहाल, हेडिंग्ले में जारी तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी की बल्लेबाजी में भारत ने तीसरे दिन के खेल के समाप्त होने तक 80 ओवर का सामना करते हुए 215 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) 91 और टीम इंडिया के धांसू कप्तान 45 रन बनाकर खेल में मौजूद हैं। अब आगे का खेल आज दोपहर 3.30 से खेला जाएगा।