ind vs eng-what-is-bazball-know-all-about-and-connection-with-brendon-mccullum-india-vs-england-5th-test

    Loading

    नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड (India vs England Test match) के बीच एजबेस्टन के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच खेला गया। यह मैच इंग्लैंड ने 7 विकेट से जीत लिया। इस तरह पिछले साल की 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का 2-2 से बराबरी से समापन हो गया। भारत ने 4 मैचों के बाद 2-1 से बढ़त बना रखी थी। इस मैच के दौरान बहुत से लोगों ने सोशल मीडिया, कमेंटेटर और क्रिकेट विश्लेषकों से एक शब्द जरूर सुना होगा- ‘बैजबॉल’ (Bazball) । आइए जानते हैं आखिरी क्या है इस शब्द का मतलब।

    एजबेस्टन में खेले गए मुकाबले में पहले तीन दिन के खेल में भारतीय टीम आगे थी। भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड पहली पारी में 284 रन बना पाई। फिर भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 245 रन बनाए। जिसके बाद इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 378 रन लक्ष्य था। इसके बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने 269 रन की पार्टनरशिप करते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी।

    रूट 142 जबकि जॉनी बेयरस्टो 114 रन बनाकर नाबाद लौटे। बेयरस्टो ने पहली पारी में 106 रन बनाए थे।अब बात करते हैं कि आखिर क्या है ‘बैजबॉल’। एजबेस्टन के मैदान पर मैच के दौरान कई बार इस शब्द को सुना और इसके बारे में जिक्र किया गया। तो बता दें कि, इस शब्द का सीधा ताल्लुक इंग्लैंड के नए कोच ब्रेंडन मैकुलम से है। मैकुलम को ही ‘बैज’ (BAZ) कहा जाता है। मैकुलम और इंग्लैंड के नए कप्तान बेन स्टोक्स की इस जोड़ी को ‘बैजबॉल’ कहा जाता है।