cricket

    Loading

    विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series 2021) का दूसरा मैच लंदन के लॉर्डस के मैदान पर खेला जा रहा है, जहां टीम इंडिया में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) एक बार फिर टॉस हार गए। नसीब साथ नहीं दिया। इतिहास बताता है कि इंग्लैंड के खिलाफ उसी के मैदान पर बतौर भारतीय कप्तान यह विराट कोहली का 8वां टेस्ट मैच है। लेकिन आज तक कप्तान कोहली की किस्मत में एक बार भी टॉस में जीत नहीं आई।

    टॉस जीतने के मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तानों की तुलना में भारतीय कप्तान विराट कोहली की किस्मत काफी खराब रही है।वो इसलिए, क्योंकि, आज तक इंटरनेशनल क्रिकेट में कोहली 203 मैचों में भारतीय टीम की तरफ से टॉस करने मैदान में उतर चुके हैं, जिसमें उनकी जीत की औसत सिर्फ 0.41 ही रही है।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team)  ने भारत के लिए अब तक 203 इंटरनेशनल मैचों (International Cricket Matches) में से सिर्फ 85 मैचों में ही टॉस जीते हैं। जबकि, बाकी के 158 मैचों में वो टॉस हार गए।लेकिन, तस्वीर का दूसरा रुख़ ये भी है कि, उन्होंने उन 203 मैचों में से 128 में भारतीय टीम को जीत भी दिलाई है और जीत की औसत बेहतरीन रखा है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 128 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि 56 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में उसे हार झेलनी पड़ी। 3 मैच टाई हुई और 11 मैच ड्रॉ रहे।

    सबसे अनलकी कप्तान कौन ?

    गौरतलब है कि लंदन के लॉर्डस के मैदान पर टॉस ताज़ा मैच में टॉस हारकर कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में टॉस न जीत पाने वाले टीम इंडिया के सबसे अनलकी कप्तान भी बन गए हैं। कप्तान कोहली ने इस मामले में भारतीय क्रिकेट के अब तक के सबसे सफल कप्तान माने जाने वाले कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को पछाड़ दिया है। 

    गौरतलब है की भारत के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भारत के लिए 63वें टेस्ट मैच में कप्तानी की कमान संभाल रहे हैं। और, इन 63 टेस्ट मैचों में 36वीं बार उन्हें टॉस में किस्मत ने साथ नहीं दिया है। हालांकि, भारतीय क्रिकेट को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तान विराट कोहली ने नई बुलंदियों पर ज़रूर पहुंचाया है। लेकिन, भारत को लेकिन टॉस जीतने के मामले में वे अबतक के सबसे अनलकी कप्तान रहे। इस लिस्ट दूसरा नाम महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का है, जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में 60 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की और 34 बार टॉस में उन्हें हार मिली। 

    सौरव और गावस्कर भी नहीं बचे

    भारत की तरफ से बतौर कप्तान टॉस हारने वालों की लिस्ट में सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) भी शामिल हैं। उन्हें अपने करियर में 49 टेस्ट मैचों की कप्तानी की। उन 49 में 28 मैचों में हार और सिर्फ 21 में उनके नसीब में टॉस आई। वहीं, पर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले 10 हजार रन पूरे करने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है, जिन्होंने बतौर कप्तान 47 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की और 25 बार उन्हें टॉस में किस्मत ने साथ नहीं दिया।

    टाइगर पटौदी और कपिल भी थे अनलकी

    बतौर कप्तान भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टॉस में सबसे अनलकी कप्तानों की सूची में मंसूर अली खान पटौदी  (Mansoor Ali Khan Pataudi) भी हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 40 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की और 20 मैचों में टॉस में भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया।  भारत को पहला वर्ल्ड कप (World Cup 1983) दिलाने वाले महान कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने भी बतौर भारतीय कप्तान 19 बार टॉस में हार का सामना किया।