पहले टेस्ट में रोहित शर्मा के साथ कौन करेगा ओपनिंग? टीम के पास ये 4 विकल्प

    नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच कल यानी बुधवार 4 अगस्त (4 August) से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England Test Series) शुरू होने वाली है। इस सीरीज का क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतज़ार है। इस सीरीज पर पूरी देश की नज़रें टिकी हुई है। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) का दूसरा सीजन इस सीरीज के साथ ही शुरु हो जाएगा। लेकिन, भारतीय टीम सीरीज शुरू होने से पहले ही कई तरह की मुसीबतों का सामना कर रही है।

    भारतीय टीम के कुछ खिलाड़ी चोटिल होने की वजह से इस सीरीज के शुरू होने से पहले बाहर हो चुके हैं। वहीं अब एक और दुखद खबर यह भी है कि ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal) भी चोटिल हो गए हैं और वह पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। जिसके बाद अब पहले टेस्ट में ओपनिंग कौन करेगा (Who will the opener for the first test match?) यह एक बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। 

    भारतीय क्रिकेट टीम के पास वैसे तो 4 विकल्प मौजूद है, लेकिन अब किसको यह मौका मिलेगा यह देखना होगा। भारतीय टीम की मुश्किलें कम ही नहीं हो रही है, ऐसे में ओपनर के तौर पर किसे रोहित शर्मा के साथ उतारा जाए यह एक बड़ा सवाल है। क्योंकि, आगरा टीम की ओपनिंग अच्छी होगी तो मैच टीम के हक़ में जाता है। ऐसे में भारत के पास केएल राहुल, अभिमन्यु ईश्वरन, हनुमा विहारी और चेतेश्वर पुजारा के नाम मौजूद है। 

    केएल राहुल (KL Rahul)

    जिसमें से सबसे पहला नाम केएल राहुल (KL Rahul) का सोचा जा रहा है। उन्होंने दो साल पहले अपना पिछला टेस्ट मैच खेला था, जो वेस्टइंडीज के साथ था, लेकिन उसमें राहुल का प्रदर्शन काफी खराब था, जिसके बाद वह टीम से बाहर हो गए थे और अभी तक वापसी नहीं कर सके हैं। ऐसे में यह उनके पास एक अच्छा मौका है। क्योंकि, हाल ही में डरहम में खेले गए अभ्यास मैच में राहुल ने बेहतरीन शतक भी जमाया था। वहीं राहुल ने अपने करियर में 35 टेस्ट मैच बतौर ओपनर भी खेले हैं। जिसमें उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। 

    अभिमन्यु ईश्वरन (Abhimanyu Easwaran)

    दूसरा नाम ओपनर के तौर पर अभिमन्यु ईश्वरन (Abhimanyu Easwaran) का लिया जा रहा है। ईश्वरन को स्टैंडबाय ओपनर के तौर पर टीम के साथ भेजा गया था, जिन्हें शुभमन गिल की चोट के बाद मुख्य स्क्वाड का हिस्सा बनाया गया। ऐसे में यह भी एक बड़ा सवाल है कि क्या टीम बिना अनुभव वाले खिलाड़ी के साथ मैदान में उतरेगी या नहीं, वो भी इंग्लैंड के खिलाफ? 

    हनुमा विहारी (Hanuma Vihari)

    इस क्रम में हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) का भी नाम है। विहारी वैसे तो मिडिल ऑर्डर के मजबूत बल्लेबाज हैं। लेकिन, क्या इस बार उन्हें ओपनर के तौर पर पहले टेस्ट मैच में उतारा जाएगा या नहीं ये बड़ा सवाल है। 2019 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक टेस्ट में विहारी ने ओपनर के तौर पर भी खेला है। जहां वह लंबे समय तक क्रीज पर जमे रहने में कामयाब हुए थे। 

    चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)

    इस लिस्ट के आखिरी में एक मजबूत नाम भी मौजूद है, चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) का है। भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर की जान पुजारा टीम के लिए ओपनर के तौर पर भी खेल सकते हैं। वह पहले भी टीम को ज़रूरत पड़ने पर कुछ मौकों पर ओपनिंग कर चुके हैं। जहां उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। पुजारा ने अभी तक 6 पारियों में ओपनिंग की है, जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतकों समेत 348 रन बनाए हैं।