एजाज पटेल (Photo Credits-@pineynz Twitter)
एजाज पटेल (Photo Credits-@pineynz Twitter)

    मुंबई: मुंबई में जन्में बायें हाथ के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने शनिवार को क्रिकेट की रिकॉर्ड पुस्तिका में अपना नाम दर्ज करा लिया जब वह भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट (IND vs NZ 2nd Test) के दौरान एक पारी के सभी 10 विकेट लेने वाले टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में तीसरे गेंदबाज बन गए।  अपने माता पिता के साथ 1996 में न्यूजीलैंड में जा बसे पटेल ने भारत की पहली पारी में 47 . 5 ओवर में 119 रन देकर दस विकेट लिये। 

    उन्होंने इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली। लेकर ने 1956 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में यह कमाल किया था। उन्होंने 51 . 2 ओवर में 53 रन देकर दस विकेट लिये थे। वहीं कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में फरवरी 1999 में 26. 3 ओवर में 74 रन देकर दस विकेट लिये थे। अपने कैरियर का 11वां टेस्ट खेल रहे पटेल ने शनिवार से पहले पारी के पांच विकेट लेने का कमाल दो बार किया था। 

    उन्होंने मोहम्मद सिराज को आउट करके अपना दसवां विकेट लिया जो भारतीय मूल के ही रचिन रविंद्र को कैच देकर लौटे। भारतीय टीम ने पटेल का खड़े होकर अभिवादन किया और अंपायररों ने उन्हें वह गेंद भी सौंप दी। पटेल अपने जन्मस्थान पर भारत के खिलाफ खेलने वाले डगलस जार्डिन के बाद दूसरे क्रिकेटर हैं। (एजेंसी)