टीम इंडिया (Photo Credits-BCCI Twitter)
टीम इंडिया (Photo Credits-BCCI Twitter)

    मुंबई: भारत ने सोमवार को यहां दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच (IND vs NZ 2nd Test) के चौथे दिन न्यूजीलैंड (New Zealand) को 372 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीती। न्यूजीलैंड की टीम 540 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में 167 रन पर आउट हो गयी। 

    भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाये थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर सिमट गयी थी। भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन पर समाप्त घोषित की थी। दोनों टीम के बीच कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा छूटा था।

    गौर हो कि भारतीय स्पिनर्स के सामने कीवी बल्लेबाज बेबस नजर आए। आर अश्विन के साथ मिलकर जयंत यादव ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को काफी दिक्कत में डाला। मुंबई टेस्ट की दूसरी पारी में अश्विन-जयंत ने चार-चार विकेट हासिल किये। जयंत के चारों विकेट चौथे दिन आये जिससे यह मैच का आखिरी दिन साबित हो गया।

    गौरतलब है कि कानपुर में खेले गए टेस्ट को कीवी टीम ड्रा करने में कामयाब रही थी।  लेकिन मुंबई में ऐसा करने में नाकाम रही।  भारत ने टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली है। ऐसे में साउथ अफ्रीकी दौरे से पहले टीम इंडिया का मनोबल बढ़ गया है। मुंबई टेस्ट में रनों से लिहाज से भारत ने इतिहास रचा है। टेस्ट मैच में भारत की यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 337 रनों से हराया था। (एजेंसी इनपुट के साथ)