IND vs NZ india-vs-new-zeland-t20-series-vvs-laxman-statement-on-hardik-pandya-captaincy
PIC: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: इस समय टीम इंडिया (Team India) न्यूजीलैंड दौरे पर है। जहां भारत को तीन टी20 (IND vs NZ T20 Series) और तीन वनडे (IND vs NZ ODI Series) मैचों की सीरीज खेलना है। टी20 सीरीज में हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) टीम की कप्तानी करेंगे, जबकि वनडे में शिखर धवन के हाथों में टीम की कमान होगी। इसी के साथ यहां वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) भारतीय टीम के कोच की भूमिका निभा रहे हैं। 

    ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टी20 मैच के एक दिन पहले लक्ष्मण ने टी20 टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली कई खूबियां गिनाई हैं। वीवीएस लक्ष्मण हार्दिक की लीडरशिप के कायल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि, हार्दिक तकनीकी रूप से बेहतरीन प्लेयर हैं। वह मैदान पर खुद को शांत रखते हैं। लक्ष्मण ने कहा कि, टी20 सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों को निडरता से खेलने की जरूरत होगी। 

    लक्ष्मण कहते हैं, हमने देखा है कि IPL में हार्दिक ने गुजरात टाइटंस के साथ मिलकर क्या किया है। मैंने आयरलैंड सीरीज में उनके साथ काफी वक्त बिताया है। वह रणनीति बनाने में बहुत बेहतर हैं। जब आप इंटरनेशनल स्तर पर खेल रहे होते हैं तो यह बेहद जरूरी हो जाता है कि, आप खुद को बतौर कप्तान शांत रखें। क्योंकि, यहां ऐसी परिस्थितियां भी आती हैं, जब बहुत ज्यादा दबाव होता है। तो एक लीडर के तौर पर आपको शांत रहना होता है।’ 

    लक्ष्मण आगे कहते हैं, ‘ड्रेसिंग रूम में हार्दिक की मौजूदगी और खेल के प्रति लगन उदाहरण देने योग्य है। जिस तरह से हार्दिक पंड्या मैदान में टीम को लीड करते हैं, वह लाजवाब है। वह खिलाड़ियों के कप्तान हैं, वह मिलनसार हैं, साथी खिलाड़ी उन पर भरोसा करते हैं। साथ ही यह वह चीजें हैं जिनके कारण मैं उन्हें एक कप्तान के तौर पर पसंद करता हूं।’ 

    बता दें कि, भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 18 नवंबर को खेला जाना है। यह मैच न्यूजीलैंड के वेलिंग्टन में होगा। जबकि मुकाबला 18 नवंबर को दोपहर 12 बजे खेला जाएगा। इसके बाद दो टी20 और फिर तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी। अगले 13 दिन में दोनों टीमों के बीच 6 मैच खेले जाएंगे। 

    Team India Squad

    न्यूजीलैंड के खिलाफ की टी20 टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान/विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक।