Shubman Gill
File photo

    Loading

    मुंबई: भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा कि शुभमन गिल (Shubman Gill) के पास भारतीय टेस्ट टीम (Indian Test Cricket Team) में किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी की तकनीक और तेवर हैं लेकिन उसे अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में बदलना होगा। न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ कानपुर टेस्ट (Kanpur Test) में 52 रन बनाने वाले गिल मुंबई टेस्ट (Mumbai Test) में भी बड़ी पारी की ओर बढ रहे थे लेकिन बायें हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल (Ajaz Patel) ने उन्हें आउट कर दिया।   

    क्या गिल के पास दक्षिण अफ्रीका में मध्यक्रम में अच्छी बल्लेबाजी करने की तकनीक है, यह पूछने पर तेंदुलकर ने पीटीआई से कहा, ‘जहां तक तकनीक की बात है तो अलग अलग पिच पर अलग अलग तरह की चुनौतियां होती है। मेरा मानना है कि शुभमन को फायदा है कि उसने ब्रिसबेन में 91 रन की पारी खेली है जहां हमने टेस्ट जीता था।”  

    उन्होंने कहा, ‘‘उसके पास कठोर और उछाल भरी पिचों पर खेलने का अनुभव है। तकनीक को लेकर कोई मसला नहीं है। उसने अच्छी शुरूआत की है लेकिन अब इसे बड़ी पारियों में बदलने का समय आ गया है।” तेंदुलकर ने कहा कि गिल को शतक को लेकर बहुत  दबाव लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि उसके भीतर रनों की भूख है।  

    उन्होंने कहा, ‘‘टीम में आने के बाद यह बड़े स्कोर बनाने की भूख की बात होती है जो उसके भीतर है। उसे बस अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में बदलना है और इसके लिये एकाग्रता नहीं खोनी है। कानपुर और मुंबई दोनों टेस्ट में वह अच्छी गेंद पर आउट हुआ। वह सीखने की प्रक्रिया में है और सीख रहा है।”  

    उन्होंने पदार्पण टेस्ट में शतक जमाने वाले श्रेयस अय्यर की तारीफ करते हुए कहा,‘‘उसने मौके का पूरा फायदा उठाया। एक समय तक स्कोर अधिक नहीं था जिसके बाद उसने यादगार पारी खेली और भारत को जीत के लगभग करीब पहुंचा दिया। दोनों पारियां अहम थी।” उन्होंने कहा, ‘‘टेस्ट खेलने को लेकर बेचैनी होगी लेकिन वह काफी समय से टी20 क्रिकेट खेल रहा है जिससे दबाव कम हहो गया होगा और वह अपना स्वाभाविक खेल दिखा सका।” (एजेंसी)