टी20 वर्ल्ड कप में ‘धोनी की रणनीति’ का दिखने लगा असर, पाकिस्तान के छूटे पसीन

    Loading

    -विनय कुमार

    ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ के वॉर्मअप मैचों में टीम इंडिया ने हंगामा बरपा दिया। भारतीय टीम ने ज़बरदस्त शुरुआत करते हुए अब तक खेले दोनों वॉर्मअप मैचों में विराटसेना ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। पहले प्रैक्टिस मैच में तो इंग्लैंड को (India vs England T20 World Cup Warm-up Match) 7 विकेट से हराया, तो दूसरे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) को भी 8 विकेट से धूल चटाई। इन दो धुरंधर टीमों को पटखनी दिए जाने के बाद बातें ये की जा रही हैं कि क्या इन शानदार जीत के पीछे टीम इंडिया के मेंटॉर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Mentor) की सोच और रणनीति है ? 

    इसमें कोई दो राय नहीं कि जैसी खबरें सूत्रों से छनकर आ रही हैं कि भारत के पूर्व धाकड़ कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के आने से ड्रेसिंग रूम और टीम के नेट सेशन में एक नई एनर्जी आ गई है। जब से धोनी कैंप में पहुंचे हैं, पूरे एक्शन में हैं। भारतीय टीम के ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और विकेटकीपर-बल्लेबाज  ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के साथ वे चर्चा करते देखे गए।

    बीते बुधवार, 20 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ (India vs Australia Warm-Up Match) वॉर्मअप मैच के पहले एमएस धोनी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team), रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के साथ मनन और मंथन करते नजर आए। BCCI ने एक फोटो भी ट्वीट किया।

    यूं तो ये दोनों जीत वॉर्म-अप मैचों की थी, इससे कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन, इनमें भारत के दबंग प्रदर्शन की दबंगई का खौफ विपक्षी टीम के दिलो-दिमाग पर ज़रूर पड़ता है। प्रैक्टिस मैच में कप्तान विराट कोहली बोलिंग करते भी दिखे। यूं तो विरले ही उन्हें गेंदबाजी करते देखा जाता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि विराट कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 8 विकेट हासिल किए हैं।

    ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेले गए वॉर्मअप मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टीम की कप्तानी की कमान आने वाले कल के कप्तान माने जा रहे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को दी थी। गौरतलब है कि ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के बाद विराट कोहली ने T20 की कप्तानी छोड़ रहे हैं। खैर, अब बात करें प्रैक्टिस मैचों में भारत की जीत को लेकर। इन मैचों में मिली जीत से एक बात जरूर समझा जा सकता है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराने में ताज़ा रणनीति कितना काम कर गई होगी।

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ इस वॉर्मअप मैच में भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) के साथ बेहद अनुभवी स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner) ने बोइलिंग की शुरुआत की। एक स्पिन गेंदबाज से बोलिंग की शुरुआत के पीछे क्या टीम के मेंटार महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कोई प्लानिंग ज़रूर रही होगी।

    जिसका परिणाम भी सामने आया। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पावर-प्ले (Power Play) में रविचंद्रन अश्विन की बलखाती स्पिन गेंदों का असर हुआ और रणनीति की परिणीति सामने आई। रविचंद्रन अश्विन ने भारत की तरफ से दूसरे और अपने पहले ही ओवर की गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के 2 विकेट उखाड़ दिए। 

    ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) ने 1 रन बनाए, जबकि मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) शून्य पर चलता कर दिया गए। टीम के दूसरे स्पिनर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने एरॉन फ़िंच (Aaron Finch) का विकेट चटकाया। पावर-प्ले में ही 11 रन पर स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट गिर गए और तीनों खिलाड़ियों को स्पिनरों ने आउट किया।

    लेकिन, उसके बाद बल्ला थामे मैदान में ताल ठोकने ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (Steven Smith) और ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) आए। दोनों ने मिलकर 61 रनों की साझेदारी की। स्टीवन स्मिथ ने मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) के साथ 76 रनों की साझेदारी निभाई। स्मिथ ने 57 और मार्कस ने नाबाद 41 रन बनाए। 

    T20 वर्ल्ड कप ये होगी सलामी बल्लेबाज़ों की जोड़ी

    केएल राहुल (KL Rahul) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने वार्मअप मैचों में बेहतरीन खेल दिखाया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए प्रैक्टिस मैच में भी इन दोनों की जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी निभाई। केएल राहुल 39 रन बनाए और रोहित शर्मा 41 गेंदों में 60 रनों की पारी खेली और रिटायर्ड हर्ट हो गए।

    टीम इंडिया के और एक राखड़ धुआंधार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने इस मैच में 38 और ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) 14 रन बना कर नाबाद रहे। खास बात ये रही कि भारत ने इस प्रैक्टिस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 13 गेंद शेष रहते हरा दिया। उम्मीद है, भारत अपने इस ताज़ा वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में आगामी रविवार, 24 अक्टूबर को पाकिस्तान को धूल चटाते हुए जीत के साथ अपना अभियान शुरू करेगा। भारत के ताज़ा फॉर्म को देखते हुए पाकिस्तान के पसीने ज़रूर छूट गए होंगे।