File Photo
File Photo

    Loading

    बेंगलुरु: टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच आज टी20 सीरीज का निर्णायक (IND vs SA 5th T20)  मुकाबला खेला जाएगा। यह मुकाबला बेंगलुरु (Bengaluru) में होगा। इस मुकाबले की विजेता टीम सीरीज (T20 Series) पर कब्जा करने में कामयाब होगी। इस सीरीज के पहले दो मुकाबलों में साउथ अफ्रीकी टीम ने जीत हासिल की थी। लेकिन, टीम इंडिया ने शानदार कमबैक करके तीसरे और चौथे मुकाबले में जीत दर्ज की। ऐसे में सीरीज अब 2-2 की बराबरी पर है। वहीं, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की कप्तानी में भारत यह सीरीज जीत जाता है तो यह पंत के लिए बड़ी उपलब्धि साबित हो सकती है।   

    दरअसल, भारतीय टीम के पास साउथ अफ्रीका को हराकर इतिहास रचने का मौका है। भारत अभी तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने घर पर टी20 सीरीज नहीं जीत सका है। इससे पहले साउथ अफ्रीका टीम दो बार टी20 सीरीज के लिए भारत का दौरा कर चुकी है। लेकिन, मेजबान टीम सीरीज नहीं जीत पाई। ऐसे में ऋषभ पंत के पास अब इतिहास रचने का मौका है। 

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच साल 2015 में पहली बार घर पर टी20 सीरीज खेला गया था। उस समय एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया को 3 मैचों की सीरीज में 2-0 से हार मिली थी। उसके बाद साल 2019 में भारत में दोनों देशों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आयोजन हुआ। जिसमें विराट कोहली कप्तान थे और इस सीरीज में भारतीय टीम 1-1 से ड्रॉ करवाने में सफल रही थी।

    हालांकि, इस मुकाबले पर सबकी नज़र कप्तान ऋषभ पंत पर रहेंगी, जो इस सीरीज में अब तक कुछ खास कमाल नहीं कर पाए हैं। इस सीरीज के चारों मुकाबले में पंत ख़राब शॉट लगाकर वापस पवेलियन लौटे हैं। ऐसे में उनके फैंस चाहेंगे कि इस मैच वह कुछ खास कमाल कर दिखाएं।