kl-rahul-third-player-to-lead-india-in-odis-without-captaincy-in-list-a-cricket

    Loading

    -विनय कुमार 

    भारतीय टीम के साऊथ अफ्रीका के दौरे में तीन मैचों की वनडे सीरीज (IND vs SA ODI Series, 2022) के 19 जनवरी, बुधवार को पार्ल के मैदान में खेले गए पहले मुकाबले में वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू किया। इस मैच से पहले इस दौरे में वनडे सीरीज की कप्तानी कर रहे लोकेश राहुल (KL Rahul Captain) ने कहा था कि वेंकटेश अय्यर नेट पर अच्छी बोलिंग कर रहे हैं, और ऐसे ऑल-राउंडर टीम के लिए अहम होते हैं। गौरतलब है कि वेंकटेश अय्यर को धाकड़ ऑल-राउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya all rounder) के रिप्लेसमेंट के तौर पर भी देखा जा रहा है। लेकिन, सीरीज के इस पहले मुकाबले में वेंकटेश अय्यर को बोलिंग का मौका ही नहीं दिया गया। जिसे लेकर टीम के कप्तान आलोचनाओं का शिकार हो रहे हैं, क्योंकि इस मैच में साऊथ अफ्रीका ने भारत को हरा दिया। हालांकि, अगर भारत जीत जाता तो शायद इसपर सवाल खड़े भी नहीं होते। भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और फिलहाल बतौर कमेंटेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने भी वेंकटेश अय्यर से गेंदबाजी नहीं कराने पर सवाल खड़े किए।

    बीते बुधवार को खेले गए पहले मैच से पहले जब टीम के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने मीडिया से बात करते हुए वेंकटेश अय्यर के बतौर ऑलराउंडर प्रदर्शन की प्रशंसा की थी, तो यह स्पष्ट हो गया था कि वेंकटेश अय्यर वनडे इंटरनेशनल में इस मैच से ही कदम रखेंगे। हुआ भी वही। वेंकटेश अय्यर पहले मुकाबले की प्लेइंग 11 में भी शामिल किए गए। साउथ अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा (Temba Bawuma Captain South Africa) और ड्यूसेन (Rassie Van der Dussen) ने शानदार बल्लेबाजी की, और सेंचुरी लगाई। भारत का कोई भी गेंदबाज इन दोनों को डिगा नहीं पाया। तब, माना जा रहा था कि वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) से बोलिंग कराई जा सकती है। लेकिन नहीं हुआ। ‘इस’ खिलाड़ी को लेकर कप्तान केएल राहुल पर उठे सवाल, की थी तारीफ़ फिर क्यों नहीं किया भरोसा ?

    गौतम गंभीर ने उठाए सवाल

    गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने IND vs SA 1st ODI बुधवार को मैच के दौरान अपनी कमेंट्री में सवाल उठाया कि जब वेंकटेश अय्यर को छठे गेंदबाज के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है तो फिर उनसे बोलिंग क्यों नहीं कराई गई ? उन्होंने कहा कि काम से कम 4 या 5 ओवर की गेंदबाजी वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) से कराई जा सकती थी।

    गौरतलब है कि भारत के गबरू जवान खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) भारतीय टीम में ऑल-राउंडर के तौर पर खेलते हैं। पीठ की इंजरी से उबरने के बाद वो ठीक से गेंदबाजी नहीं कर पाए हैं। यही कारण है कि हार्दिक पांड्या टीम से  बाहर चल रहे हैं। इन हालातों के मद्देनजर उनके रिप्लेसमेंट को लेकर चर्चा हो रही है। वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) उन खिलाडियों में से एक हैं, जिन्हे पांड्या के रिप्लेसमेंट के रूप में देखा जा रहा है। आपको याद दिला दें कि IPL 2021 के सीजन में वेंकटेश अय्यर ने अपनी बल्लेबाजी के साथ बोलिंग का जबरदस्त जलवा दिखाया था।