File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    भारतीय टेस्ट टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को पीठ की तकलीफ की वजह से साउथ अफ्रीका के खिलाफ (South Africa vs India Test Match, Johannesburg, 2022) जोहानिसबर्ग में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच से आराम करना पड़ा। वो इसमें हिस्सा नहीं ले पाए। हां, उबरने के लिए कप्तान कोहली बुधवार को ट्रेनिंग लेते नजर आए।  

    यकीनन टीम इंडिया के लिए यह बढ़िया संकेत है। बुधवार को भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) थ्रो-डाउन (Throw Down) की प्रैक्टिस करा रहे थे। इससे पहले उन्होंने वॉर्म अप करते हुए थोड़ी स्ट्रेचिंग भी की।

    विराट कोहली (Virat Kohli) ne इस दौरान अपनी टीम के बाकी गेंदबाजों का सामना भी लिया। उन्होंने दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका की पहली पारी की बल्लेबाजी में 7 विकेट चटकाने वाले अपनी टीम के स्टार गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) के साथ भी बातें भी की।

    गौरतलब है कि, बीते सोमवार BCCI ने कप्तान विराग कोहली की स्थिति को लेकर कहा था विराट कोहली की कमर में अकड़न है। इस वजह से वे साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे। BCCI की मेडिकल टीम उनकी निगरानी कर रही है।

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि यदि विराट कोहली जोहांसबर्ग के वांडरर्स के मैदान में इस सीरीज का दूसरा मैच में टेस्ट मैच खेलते तो यह उनके टेस्ट करियर का 99वां टेस्ट मैच होता। और, साउथ अफ्रीका के इस दौरे में तीसरा मैच खेलते ही वे 100 टेस्ट मैच का आंकड़ा पूरा कर लेते। अगर कप्तान विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा मैच खेलते हैं, तो 25 फरवरी को भारत के दौरे पर आ रही श्रीलंका की टीम के खिलाफ (Sri Lanka vs India Test Series, 2022) एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में टेस्ट मैचों की सेंचुरी पूरा करेंगे।

    जोहानिसबर्ग के वांडरर्स के मैदान में टीम इंडिया की स्थिति की बात की जाए तो, मैच के तीसरे दिन के तीसरे सेशन तक भारतीय टीम की हालत खस्ता होने लगी थी। क्योंकि, इस मैच की चौथी इनिंग में साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी में उस टीम के बल्लेबाजों ने भारत के गेंदबाजों को जमकर धोया। भारत ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 240 रनों का लक्ष्य दिया है। अभी साउथ अफ्रीका के पास पर्याप्त समय है और इसके हाथ में अभी 8 विकेट बाकी हैं।

    तीसरे दिन का खत्म होने तक साउथ अफ्रीका ने 2 विकेट खो कर 118 रन बना लिए थे। अब जीत के लिए उसे सिर्फ 122 रन बनाने हैं। जिस तरह से साउथ अफ्रीका टीम के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों ने रन बनाए हैं, इससे साफ कहा जा सकता है कि टीम इंडिया के लिए इस मैच को हार से बचाना बड़ी चुनौती साबित होने लगा है।