IND vs SL The danger looms over the second match, know what the history of Dharamshala ground says and the mood of the pitch here

खबर है कि, अब उनकी जगह मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को T20 टीम में शामिल किया गया है।

    Loading

    -विनय कुमार

    श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की T20I Series के लखनऊ में खेले गए पहले मुकाबले में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया अब धर्मशाला में खेले जाने वाले दूसरे मैच में सीरीज कब्जाने मैदान में उतरेगी। गौरतलब है कि, कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) एंड कंपनी ने पहले मैच में श्रीलंका को 62 रन से हरा दिया था। लेकिन, दूसरे IND vs SL 2nd T20I से पहले भारत के लिए बुरी खबर ये है कि ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad) इंजरी की वजह से इस सीरीज से बाहर हो गए हैं। खबर है कि, अब  उनकी जगह मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को T20 टीम में शामिल किया गया है।

    माना जा रहा है कि दूसरे मैच के दौरान धर्मशाला में मौसम खराब होने का अनुमान है। इससे इस मैच के पूरे होने पर भी शंका है। गौरतलब है कि बीते शनिवार 12 फरवीर को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने इंदरूनाग मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की थी, जिससे मैच तय शेड्यूल के मुताबिक कराया जा सके। धर्मशाला (Dharmshala SL vs IND T20I 2nd Match, 2022) के पास इंद्रूनाग का मंदिर है और इसे बारिश का देवता माना जाता है।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि जब भारत आखिरी बार धर्मशाला के मैदान पर खेला था, तब बारिश की वजह से टॉस भी नहीं हो पाया था। और यही खतरा इस बार भी मंडरा रहा है। गौरतलब है कि धर्मशाला में आखिरी बार T20I मैच साल 2016 में खेला गया था। ऐसे में यह कहना बहुत ही कठिन है कि पिच का मिजाज़ कैसा होगा। दोनों ही टीमों के लिए यहां की पिच अनजान मेज़बनहो की तरह होगी। इतिहास गवाही देता है कि समुद्र तल से 1457 मीटर ऊपर, ‘धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम’ (Dharmshala Cricket Stadium) ने 2013 में भारत और इंग्लैंड के बीच अपना पहला वनडे (India vs England 2013 ODI) मैच आयोजित किया था। तब से लेकर अब तक यहां 9 T20I, 5 वनडे और 1 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं।

    धर्मशाला में रोहित शर्मा ने ठोकी है सेंचुरी

    भारतीय टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) ने T20I क्रिकेट में धर्मशाला के इस मैदान पर भी सेंचुरी लगाई है। गौरतलब है कि रोहित शर्मा इस मैदान पर T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि धर्मशाला के इस स्टेडियम में साल 2015 में साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ T20I मैच में (South Africa vs India T20I, 2015 Dharmshala) 200 रन बनाए थे, जो इस मैदान पर T20 इंटरनेशनल में किसी टीम की तरफ से बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है।

    IND vs SL 2nd T20I की दोनों देशों की संभावित प्लेइंग-XI

    भारतीय टीम

    1. रोहित शर्मा (Captain) 2. इशान किशन (विकेटकीपर) 3. श्रेयस अय्यर 4. संजू सैमसन 5. दीपक हूडा 6. वेंकटेश अय्यर 7. रवींद्र जडेजा 8. हर्षल पटेल 9. भुवनेश्वर कुमार 10. जसप्रीत बुमराह 11. युजवेंद्र चहल।

    श्रीलंका टीम

    1. दसुन शनाका (Captain) 2. दनुष्का गुनाथिलका 3. पथुम निसानका 4. चरिथ असालंका 5. जनिथ लियानगे 6. निरोशन डिकवाला (विकेटकीपर) 7. चमिका करुणारत्ने 8. दुष्मंथा चमीरा 9. जेफ्री वांडेरसे 10. प्रवीन जयविकर्मा 11. लाहिरु कुमारा।