IND VS PAK Test Series : Test series between India and Pakistan will be played in Australia
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC T20 World Cup, 2021 में भारतीय टीम के निराशाजनक कैंपेन का सबसे बड़ा जिम्मेदार उसका ओपनिंग मैच रहा था, जिसमें  पाकिस्तान ने भारतीय टीम को बुरी तरह 10 विकेट से हराया था। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ उस मुकाबले की जीत के साथ कई कीर्तिमान बनाए और 29 सालों से World Cup के मुकाबले में भारत के खिलाफ अपनी पहली जीत के इंतजार को खत्म किया। टीम इंडिया की इस शर्मनाक हार के बाद कई तर्क दिये गये, जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series) न खेले जाने को भी एक बड़ी वजह बताई गई। गौरतलब है कि टीम इंडिया करीब 5 साल बाद T20 मैच खेलने मैदान में उतरी थी। और उसमें बेहद शर्मनाक हार का मुंह देखना पड़ा।

    भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले हर मुकाबले का समूची दुनिया को इंतजार रहता है। यही नहीं T20 World Cup, 2021 के मुकाबले ने क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा देखे गये मैच का रिकॉर्ड भी दर्ज किया। गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच कड़वे राजनीतिक संबंध के कारण दोनों देशों के बीच बीते कई सालों से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेले जा रहे हैं। सिर्फ ICC Events या मल्टी नेशन टूर्नामेंट में ही दोनों के बीच मुकाबले होते हैं। ताज़ा ख़बर आ रही है कि अगले साल, यानी 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच T20 के 3 हाई वोल्टेज मुकाबले होंगे।

    T20 World Cup, 2022 में फिर होगी महाभिड़ंत

    गौरतलब है कि ICC Events मे सबसे ज्यादा आमदनी भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबलों के प्रोग्राम से होती है। यही कारण है कि ICC की कोशिश होती है कि उसके टूर्नामेंट का फॉर्मेट अगर ग्रुप स्टेज वाला है, तो भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) को एक ही ग्रुप में रखा जाए, ताकि निराशाजनक प्रदर्शन बावजूद क्रिकेटप्रेमियों को दोनों देशों के बीच कम से कम एक मुकाबला ज़रूर देखने मिले। वहीं, अगर यह ‘राउंड रॉबिन फॉर्मेट’ (Round Robin Format) में होती है, तो वहां लीग स्टेज में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होना निश्चित है। ऐसे में जब अगले साल अक्टूबर-नवंबर, 2022 के दौरान ऑस्ट्रेलिया की ज़मीन पर ‘ICC T20 World Cup, 2022’ खेला जाएगा, ICC एक बार फिर  भारत और पाकिस्तान की टीम को एक ही ग्रुप में रखेगी। ज़ाहिर है, इन दो देशों की भिड़ंत का रोमांच दुनिया के और किसी देशों के मुकाबले में नहीं है।

    Asia Cup, 2022 में भी होगा आमना- सामना

    ICC T20 World Cup, 2022 से ठीक पहले एशिया कप, 2022 (Asia Cup) का आयोजन किया जाना है। गौरतलब है कि, 2018 के बाद एशिया कप का आयोजन नहीं हो पाया है। कोरोना महामारी की वजह से 2020 में खेला जाने वाला यह टूर्नामेंट अब तक दो बार स्थगित हो चुका है। लेकिन, अब अगले साल, 2022 में इसका आयोजन तय है। ‘एशियन क्रिकेट काउंसिल’ (Asian Cricket Council) ने 2016 में तय किया था, कि ‘एशिया कप’ (Asia Cup) का आयोजन निकटम ICC Tournament के फॉर्मेट पर निर्भर करेगा। इसका मतलब यह है कि अगर Asia Cup के बाद ODI या T20 फॉर्मेट का वर्ल्ड कप है, तो उसी फॉर्मेट में एशिया कप खेली जाएगी।

    रिकॉर्ड्स के मुताबिक, 2022 का एशिया कप श्रीलंका की मेजबानी में आज साल सितंबर में आयोजित किया जाना है। गौरतलब है कि, यह टूर्नामेंट ‘राउंड रॉबिन फॉर्मेट’ (Round Robin Format) में ही खेला जाता है। ऐसे में साफ है कि इस मौके में भी भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा।

    इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान के बीच 2022 का पहला मुकाबला

    भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले ,(India vs Pakistan 2022 Birmingham) महामुकाबले का आरंभ कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से होगा, जिसका आयोजन बर्मिंघम में होने जा रहा है। गौरतलब है कि, हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games Cricket) में क्रिकेट को शामिल करने की मंजूरी मिली है। जिसके बाद क्रिकेट टूर्नामेंट का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया। Commonwealth Games में यह टूर्नामेंट T20 फॉर्मेट में ही खेला जाएगा। हालांकि, यह मुकाबला महिला क्रिकेट टीमों (Women’s Cricket Teams) के बीच होगी। जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान की महिला टीमों की भिडंत 31 जुलाई 2022 को होगी।