File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और न्यूज़ीलैड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज (India vs New Zealand Test Series, 2021) का दूसरा मैच मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में 3 दिसंबर, यानिंकल से आरंभ हो रहा है। इस टेस्ट मैच में भारत के टेस्ट टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Test Team India) मैदान में लौट रहे हैं। कप्तान विराट कोहली के धाकड़ और बिंदास अंदाज का सभी को इंतजार है। गौरतलब है कि बीते करीब 3 सालों से टेस्ट क्रिकेट में कप्तान विराट कोहली की किस्मत उनका साथ नहीं दे रही है। इस लिहाज़ से उनके लिए वानखेडे स्टेडियम में खेला जाने वाला यह मैच बड़ा महत्वपूर्ण होगा। उनके उनके फॉर्म को लेकर भी बड़ा मायने रखेगा यह मुकाबला।

    अगर इस मुकाबले में कप्तान विराट कोहली का बल्ला बोल गया तो वे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक और नया इतिहास रच जाएंगे। न्यूज़ीलैड  के खिलाफ इस मैच में अगर कप्तान विराट कोहली सेंचुरी लगाने में कामयाब हो जाते हैं, तो इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। हालांकि ये कीर्तिमान ज्वाइंट कीर्तिमान होगा। यानी सेंचुरी लगते ही वो रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे। 

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूड़ी धाकड़ बल्लेबाज और कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी ठोकने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं। गौरतलब है कि रिकी पोंटिंग ने अपने करियर में 71 इंटरनेशनल सेंचुरी ठोकी हैं। और, भारत के धुरंधर एंग्री यंग मैन बल्लेबाज विराट कोहली ने अब तक 70 अंतरराष्ट्रीय सेंचुरी मारे हैं। अगर इस टेस्ट मैच में उनके बल्ले से एक शतक निकल गया, तो वो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे। 

    इंटरनेशनल क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने लगाए हैं सबसे ज्यादा शतक

    इंटरनेशनल क्रिकेट में ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar God of Cricket) सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज हैं। सचिन तेंडुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 100 सेंचुरी ठोकी हैं। अगर, मुंबई टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) शतक लगाने में सफल रहे, तो भारगीह क्रिकेट के इतिहास में वे भारत के ऐसे दूसरे बल्लेबाज होंगे, जिन्होंने 70 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय सेंचुरी लगाई हैं।

    करीब 5 साल बाद वानखेडे की पिच पर होगा टेस्ट मैच

    आपको याद दिला दें कि आज से करीब 5 साल पहले आखिरी बार 2016 में मुंबई के इस वानखेडे स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच (India vs England Test Match, 2016 Wankhede Stadium, Mumbai) टेस्ट मैच खेला गया था। उसके बाद अब भारत और न्यूजीलैंड के सब्र और कुशलता की टेस्ट होगी। गौरतलब है कि 2016 में खेले गए मैच में भारत ने इंग्लैंड को धूल चटा दी थी। उस मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) ने 235 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। और भारत ने उस मैच में इंग्लैंड को एक पारी औऱ 36 रन से हराया था।

    इन स्पिनरों की गेंदें कर सकती हैं कमाल

    पांच साला पहले 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ जब भारत ने वानखेडे स्टेडियम में पिछला टेस्ट मैच खेला गया था, उस मैच में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की जोड़ी ने गजब की गेंदबाजी की थी। उनकी गेंदों के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज़ पानी मांगते नज़र आए थे। रविचंद्रन अश्विन ने 12 और रवींद्र जडेजा ने 6 विकेट हासिल किए थे। ऐसे में अब इन दोनों गेंदबाजों की बलखाती स्पिन गेंदें न्यूजीलैंड के खिलाफ क्या गुल खिलाती हैं, देखना दिलचस्प होगा।