Team India
File Photo

    Loading

    विनय कुमार

    UAE में खेले जा रहे ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’  में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही थी। जिसके बाद अबु धाबी के मैदान पर आज भारत की टीम के सामने करो या मरो वाले मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम का सामना करने विराट सेना उतरी। अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) आज एक बार फिर टॉस हार गए। किस्मत ने साथ नहीं दिया।

    Afghanistan Cricket Team के कप्तान ने पहले गेंदबाजी चुनी और भारत को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी विराट सेना से एक बेहतरीन शुरुआत की जरूरत थी। पाकिस्तान (India vs Pakistan T20 World Cup) और न्यूजीलैंड के खिलाफ (New Zealand T20 World Cup 2021) खेले गये पहले दो मैच में भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। उन दो मैचों में विराट सेना ने  पावरप्ले में अपने बड़े बल्लेबाजों के विकेट खो दिए थे। 

    लेकिन, आज की शाम शुरू हुए अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में अबुधाबी के मैदान परटीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों ने एक नए अंदाज में ओपनिंग की और सिर्फ 5 ओवर के अंदर ही 50 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। भारत की तरफ से इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 74 और केएल राहुल (KL Rahul) ने 69 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी-अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की और अबुधाबी के मैदान पर रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी।

    रोहित शर्मा और केएल राहुल के नाम वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड

    अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिये 140 रनों की शानदार पार्टनरशिप की। इसके साथ ही टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों की इस जोड़ी ने भारत की तरफ से T20 In Cricket में सबसे बड़ी साझेदारी का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया।

    रोहित शर्मा और केएल राहुल से पहले यह रिकॉर्ड गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी के नाम था, जिन्होंने 136 रनों की बड़ी साझेदारी की थी। वहीं, टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma Vice Captain) के बीच हुई 106 रनों की साझेदारी दुनिया में तीसरे पायदान पर है।

    यही नहीं T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी का कीर्तिमान बनाने की सूची में भी सलामी बल्लेबाजों की इस जोड़ी ने अपना नाम दर्ज कर लिया है। इस लिस्ट में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) और मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) की जोड़ी 5 शतकीय साझेदारी के साथ टॉप पर विराजमान है।

    वहीं पर रोहित शर्मा और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी 4 शतकीय साझेदारी के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद है। इसी लिस्ट में अब रोहित शर्मा और केएल राहुल (KL Rahul) की जोड़ी भी 4 शतकीय साझेदारियों के साथ दूसरे पायदान पर संयुक्त रूप तौर पर आ गई है। इनके अलावा, न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम के मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) और केन विलियमसन (Ken Williamson) की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी भी 4 शतकीय साझेदारियों के साथ इस लिस्ट में मौजूद है।

    रोहित शर्मा ने दी बाबर आज़म को चुनौती

    भारतीय क्रिक्रेट टीम के महाविस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अफ़गानिस्तान के खिलाफ खेले गए आज के मुकाबले में 47 गेंदों का सामना करते हुए 8 जानदार चौके और 3 शानदार छक्कों की मदद से 74 रनों की बेहतरीन पारी खेली और ICC T20 WORLD CUP में 6 पारियों के बाद भारत के लिये अर्धशतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं। भारत की तरफ से वर्ल्ड कप में पिछले 6 अर्धशतक विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) के बल्ले से निकले हैं, जिन्होंने 57, 89* (Not out), 82* (Not out), 55* (Not out), 77 और 72* (Not out) रनों की पारियां खेली हैं।

    आज के मैच में शतकीय साझेदारी के साथ ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियों में योगदान देने वाले बल्लेबाजों की सूची में बाबर आजम (Babar Azam) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। , पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम और भारतीय क्रिकेट टीम के उप- कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अब तक 12 बार शतकीय साझेदारियों में योगदान दिया है।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि रोहित शर्मा T20 World Cup में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में श्रीलंका के धुरंधर बल्लेबाज रहे महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इस सूची में विराट कोहली (Virat Kohli) 10 हाफ सेंचुरी के साथ सबसे ऊपर विराजमान हैं।

    वहीं, वेस्ट इंडीज़ के महाविस्फोटक बल्लेबाज यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Universe Boss Chris Gayle) 9 हाफ सेंचुरी के साथ दूसरे पायदान पर हैं। इस लिस्ट में महेला जयवर्धने और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 7-7 हाफ सेंचुरी के साथ तीसरे पायदान पर हैं।

    केएल राहुल ने भी रचा इतिहास

    लीग क्रिकेटके महाकुंभ IPL T20 2021 में शानदार प्रदर्शन कर वर्ल्ड कप में पहुंचने वाले धाकड़ बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने भी अफ़गानिस्तान के खिलाफ आज अबु धाबी के मैदान में बेहतरीन बल्लेबाजी की और ICC T20 WORLD CUP के इतिहास में अपना पहला अर्धशतक ठोका।

    केएल राहुल ने आज 48 गेंदों में 6 जानदार चौके और 2 शानदार छक्कों की मदद से 69 रनों की आतिशी पारी खेली। आज अबु धाबी की पिच पर केएल राहुल बड़े ही शानदार फॉर्म में नजर आए।  लेकिन, गुलबदीन (Gulbadin Badin) की गेंद पर यॉर्कर से बोल्ड हो गए। वहीं करीम जमात (Karim Janat) ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्तान मोहम्मद नबी (Mohammed Nabi) के हाथों कैच कराकर आउट किया।

    भारत ने अपने तीसरे मुकाबले में अफ़गानिस्तान के खिलाफ खेलते हुए ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ में इतिहास रच दिया। इस ताज़ा वर्ल्ड कप में अब तक खेले गए कुल 32 मैचों में किसी भी टीम ने 200 से ज्यादा रन स्कोर नहीं किए थे। अफ़गानिस्तान के खिलाफ भारत के ताज़ा मुकाबले में, यानी इस ताज़ा वर्ल्ड कप के 33वें मैच में भारत की टीम ने 210 रन बनाए और इस वर्ल्ड कप में 200+ रन स्कोर करने वाली टीम बनी।