Womens Team India
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    Women’s Asia Cup-2022 के फाइनल मुकाबले में आज भारत ने श्रीलंका को करारी हार दी और एशिया कप के इतिहास में सातवीं बार चैंपियन बनी। BCCI के सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) ने महिला टीम की ऐतिहासिक जीत पर छाती ठोक बधाई दी।

    आज पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी श्रीलंका की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने पस्त हो गई और 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर सिर्फ़ 65 रन ही बना सकी। 

    भारत को जीत के लिए 20 ओवर में 66 रन बनाने थे, जो भारतीय टीम ने 2 विकेट खोकर आसानी से बना लिए। इस मुकाबले में स्मृति मंधान  (Smriti Mandhana) ने नाबाद 51 रनों की पारी खेली।

    गौरतलब है कि आज के मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी लेने का फैसला लिया था, जो नाकाम रहा। भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से धूल चटा कर 7वीं बार Asia Cup जीता।

    भारत की तरफ से गेंदबाजी में रेणुका सिंह ने 3 ओवर की बोलिंग में 5 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए।

    इस T20 टूर्नामेंट में मिली जीत का हौसला भारतीय महिला टीम को कायम रखना होगा। और, नए खिलाड़ियों के साथ टीम के संयोजन में लिए गए प्रयोग आगामी ICC Women’s T20 World Cup, 2023 में काम आएंगे।

    गौरतलब है कि, Women’s Asia Cup-2022 Final Match IND vs SRL की पूर्व संध्या पर भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur Captain Team India) ने अपने एक बयान में कहा था कि ‘‘यह (Asia Cup) ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां आप अपनी सीमाओं को परख सकते हैं। आप किस तरह का क्रिकेट खेलना चाहते हैं। हमने इस टूर्नामेंट में (Women’s Team India Asia Cup-2022) यही किया है। हमेशा खुद की परीक्षा ली, खुद को दबाव में डाला। हमने टीम में कई प्रयोग भी किए। आगामी वर्ल्ड कप के मद्देनजर जरूरी था। मुझे लगता है कि जब मिसालें तय हो जाती हैं, तो आपसे काफी उम्मीदें की जाती हैं। लेकिन, हमारे लिए अहम ये है कि हम अच्छा क्रिकेट खेलें, जैसा कि हमने अभी तक इस टूर्नामेंट (Women’s Asia Cup-2022) में किया है।”