ICC Test Ranking: Rishabh Pant surges to career-best number five, virat Kohli drops out of top-10

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच (IND vs ENG 5thTest Match, 2021) खेले जा रहे बर्मिंघम टेस्ट मैच आज, सोमवार, 4 जुलाई को चौथा दिन है। इस मैच की पहली पारी में टीम इंडिया ने 416 रन बनाए। उसके बाद इस लक्ष्य को चेज़ करने मैदान में उतरी इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 284 रनों पर धराशाई हो गई। भारत को 132 रनों की बढ़त मिली और दूसरी पारी में टीम ने 245 रन बनाए। अब इंग्लैंड को इस मैच में जीत के लिए भारत ने 378 रनों का टारगेट दिया।

    अगर इस मैच में टीम इंडिया की जीत होती है, या फिर मैच ड्रॉ हो जाता है, तो भारत इस सीरीज IND vs ENG Test Series, 2021 में जीत जाएगा।और इस जीत का एक बड़ा श्रेय विकेटकीपर ऋषभ (Rishabh Pant) को जाएगा। गौरतलब है कि पहली पारी में उन्होंने सिर्फ 111 गेंदों में 146 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी और भारत को एक मजबूत स्थिति दी। और, दूसरी पारी में उन्होंने 57 रनों की सधी पारी खेली। इन पारियों के साथ ही ऋषभ पंत (Rishabh Pant) विदेशी मैदान में खेले जाने वाले मैच की पहली पारी में सेंचुरी और दूसरी पारी में हाफ सेंचुरी लगाने वाले भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास के पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज हो गए।

    इस टेस्ट मैच में उनके बल्ले से 203 रन निकले। यदि भारत इस मैच में जीत जाता है, तो ऋषभ पंत Player of The Match हो सकते हैं। गौरतलब है कि अपनी पहली पारी में ही उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के 2000 रन पूरे कर लिए थे। भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के वे सबसे तेज़ी से इस आंकड़े को छूने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत ने सिर्फ 31 टेस्ट मैचों में 2000 रन के आंकड़े को पार किया है। साथ ही, 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ ही खेले गए टेस्ट मैच में भारतीय खिलाड़ी फारोख इंजीनियर के बल्ले से पहली पारी में सेंचुरी और दूसरी पारी में हाफ सेंचुरी लगाने की बराबरी भी की।

    बहरहाल, इंग्लैंड की दूसरी पारी आरंभ हो चुकी है। जैक क्रौली (Zak Crawley) और अलेक्स लीस (Alex Lees) ने इंग्लैंड के लिए पारी की शुरुआत की।