India missed a...: Gautam Gambhir point out three reasons behind India's defeat in Jo'burg Test vs SA

भारत की इस हार की कई वजह हैं।

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के दौरे में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में जहां सेंचुरियन के मैदान में (South Africa vs India Test Match Centurion, 2021) साउथ अफ्रीका को धूल चटाकर इतिहास रचा था, वहीं जोहानिसबर्ग के वांडरर्स के मैदान में (Johannesburg Test Match India vs South Africa, 2022) खेले गए टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में हार के बाद अनचाहा इतिहास पलट भी दिया है। भारत की इस हार की कई वजह हैं। भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने जोहानिसबर्ग में भारत की हार के तीन प्रमुख कारण गिनाए हैं।

    गौतम गंभीर ने ‘Star Sports’ पर अपनी खास बातचीत में अपने कमेंट में कहा कि भारत की इस हार के तीन प्रमुख कारण रहे। उन्होंने टीम इंडिया के गेंदबाजों का बचाव किया और बल्लेबाजों की खामियां गिनाई। उन्होंने कहा कि अगर आप टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हैं और 200 रन पर सिमट जाते हैं, तो उसका कोई फायदा नहीं होता।

    जोहानिसबर्ग में फ्लॉप रहे भारत के बल्लेबाज़

    गौतम गंभीर ने कहा, “हर बार आपको गेंदबाज मैच नहीं जिता सकते। सेंचुरियन में (Centurion Test Match India vs South Africa, 2021) आपने (India) पहली पारी में 300 से अधिक रन बनाए और यहां (Johannesburg Test Match) 202 पर सिमट गए। यही फर्क था दोनों मैचों में। गेंदबाजों ने यहां भी अच्छा किया। लेकिन, हर बार आप उन पर निर्भर नहीं रहे सकते। बल्लेबाजों को अपना काम करना पड़ेगा।” इसे गंभीर ने पहला प्रमुख कारण बताया।

    मोहम्मद सिराज की इंजरी का मलाल

    गौतम गंभीर ने आगे कहा, “मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) की इंजरी के कारण भारत को चौथे पेसर (seemer) की कमी खली। अगर सिराज 100 प्रतिशत फिट रहते, तो तस्वीर बदल सकती थी। कप्तान के पास गेंदबाजी रोटेट (bowling rotation) करने का विकल्प रहता। अश्विन (Ravichandran Ashwin) गीली गेंद के साथ वैसे भी कुछ खास नहीं कर सकते थे। अगर सिराज फिट होते तो पेस अटैक (Team India pacers) बेहतर कर सकता था।

    साउथ अफ्रीका की घातक गेंदबाजी

    उन्होंने बताया कि, साउथ अफ्रीका कहा कि अगर बल्लेबाजों को परेशान करना है, तो आप चाहेंगे कि आपका तेज गेंदबाज बाउंसर फेंक सकें। जब अफ्रीकी गेंदबाज (South Africa bowling) गेंदबाजी कर रहे थे, तब गेंद अच्छी हाइट से आ रही थी लेकिन ऐसा भारत की तरफ से (Indian Pace Bowling) नहीं दिखा। भारतीय बोलर्स की कई गेंदें विकेट-कीपर के सिर के ऊपर से निकल गईं।”

    गौरतलब है कि जोहानिसबर्ग मैदान में खेले गए इस ताजा टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हरा दिया। अब तीन मैचों की यह टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर पहुंच गई है। पहले मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को  सेंचुरियन के मैदान में 113 रनों से हराया था। उस मैच को जीतकर भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन अब बराबर पर है। इस सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 11 से 15 जनवरी के बीच केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में (Capetown Test Match India vs South Africa, 2022) खेला जाएगा।