Shreyas iyer

    -विनय कुमार

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच (India vs New Zealand Kanpur Test Match, 2021) पहले टेस्ट का दूसरा दिन अपना अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर का डेब्यू करने वाले धुआंधार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के लिए ज़िंदगी भर की याद बन गया। उन्होंने टेस्ट डेब्यू पर कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में अपने टेस्ट करियर की डेब्यू सेंचुरी ठोकी। इस मैच की पहली पारिंकी बल्लेबाज़ी में श्रेयस अय्यर ने 105 रनों की बेहतरीन पारी खेली। जिसकी बदौलत भारत को एक सम्मानजनक स्कोर मिला और भारत ने अपनी पहली पारी में 345 रन बनाए। इस डेब्यू मैच में श्रेयस अय्यर की बल्लेबाज़  ने उनकी बाजुओं की ताक़त दिखा दी। एक तरफ जहां टीम इंडिया के नामी बल्लेबाज न्यूजीलैंड की घातक गेंदबाजी के सामने मुश्किलों का सामना करते दिखे, वहीं श्रेयस अय्यर ने कीवियों को अपने टैलेंट का नजराना दिखाया।

    खबर की बात टोनी है कि पहले दिन का खेल खत्म होने तक 75 रनों पर क्रीज पर बने और दूसरे दिन की सुबह पिच पर उतरने को बीच वाली रात सेंचुरी ठोकने के जुनून और जोश की चाहत ने अय्यर की नींद छीन ली थी। उन्हें, इस बात की चिंता सता रही थी कि वो अपनी सेंचुरी पूरा कर पाएंगे या नहीं।

    उस रात ने नींद छीन ली थी

    टेस्ट क्रिकेट में अपने डेब्यू सेंचुरी को लेकर श्रेयस अय्यर ने कहा कि वह पहले दिन 75 रन नॉट आउट बनाकर सो नहीं सके। गौरतलब है कि दूसरे दिन सेंचुरी बनाने के लिए उन्हें 25 रनों की जरूरत थी। अय्यर ने कहा, “जैसे मैच के पहले दिन सब कुछ ठीक चल रहा था, उससे मैं सचमुच ही था। कल रात ठीक से नींद नहीं आई। और विशेषकर, जब आप पूरा दिन बैटिंग  कर रहे हों। मुझे लगा कि मैंने बढ़िया बैटिंग की थी। लेकिन, आज भी फिर से बल्लेबाजी में ध्यान केंद्रित करना था।” इस मौके पर श्रेयस अय्यर ने अपनी खुशी का इज़हार करते हुए कहा कि उन्हेंनिस बात की बेहद खुशी है कि सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने उन्हें पहला टेस्ट कैप से सम्मानित किया और उत्साह बढ़ाया।

    इस दिन टूट गई थी नींद सुबह पांच बजे

    श्रेयस अय्यर ने कहा, “उन्होंने (Sunil Gavaskar) मुझे कैप देते हुए मुझे बहुत प्रेरित किया। एक बात जो उन्होंने मुझसे कही, वह मेरे दिमाग में घर कर गई – ‘बहुत आगे मत देखो और बस अपने खेल का आनंद लो’। बीती बरात मैं ठीक से सो भी नहीं पाया। और आज सुबह 5 बजे जल्दी उठ गया। लेकिन, जब आप सेंचुरी लगाते हैं, तो यह एक अनोखा एहसास होता है।” 

    हालांकि दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड की टीम ने भी बेहतरीन बल्लेबाज़  करते हुए अपनी स्थिति मजबूत करने की दिशा में आगे बढ़ गई। न्यूज़ीलैडस के सलामी बल्लेबाज विल यंग (Will Young) और टॉम लेथम (Tom Latham) ने पहले विकेट के लिए 129 रन जोड़े और दूसरे दिन का खेल ख़त्म होने तक नॉट आउट रहे। श्रेयस अय्यर ने माना कि न्यूज़ीलैंड ने बढ़िया शुरुआत की है। उनका मानना ​​है कि इस मैच के बचे दिनों में इस ट्रैक पर बैटिंग मुश्किल होगा।

    इस पिच पर खेलना अब होगा कठिन

    श्रेयस अय्यर ने कहा, “उन्होंने (New Zealand) यकीनन बढ़िया शुरुआत की। लेकिन, हमारे लिए यह जरूरी है कि हम कसी हुई बोलिंग और फील्डिंग करें।”