india vs australia Mitchell Starc still not 100% fit but ready to play in third Test

Loading

इंदौर: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सीनियर तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क चोट (Mitchell Starc) से अब तक शत प्रतिशत नहीं उबरे हैं लेकिन बुधवार से यहां भारत के खिलाफ शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट (India vs Australia) में प्रभाव छोड़ने के लिए तैयार हैं। नियमित कप्तान पैट कमिंस के अपनी बीमार मां के पास स्वदेश लौटने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम को स्टार्क से उम्मीद होगी कि वे टीम को शुरुआती सफलता दिलाएं और स्पिनरों का साथ दें। भारतीय तेज गेंदबाजों ने पहले ही श्रृंखला में प्रभावित किया है जिसमें मोहम्मद शमी सबसे प्रभावशाली तेज गेंदबाज रहे हैं।

स्टार्क (Mitchell Starc) ने यहां ऑस्ट्रेलिया के पहले अभ्यास सत्र से पूर्व कहा, ‘‘मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। कुछ समय तक थोड़ा असहज रहेगा। मुझे नहीं लगता कि कुछ समय तक यह शत प्रतिशत होने वाला है लेकिन यह पर्याप्त है।” उन्होंने कहा, ‘‘गेंद हाथ से अच्छी तरह से निकल रही है और मैं पूरी जान लगाकर गेंदबाजी कर रहा हूं। यह पहला टेस्ट नहीं है जो मैं थोड़ा असहज होने के बावजूद खेलूंगा। अगर मैं शत प्रतिशत फिट होने पर ही खेलता तो मैं पांच से 10 टेस्ट ही खेल पाता। ”

भारतीय तेज गेंदबाजों की तरह स्टार्क भी अपनी टीम के लिए योगदान देना चाहते हैं। उन्होंने नेट पर कैमरन ग्रीन को एक घंटा गेंदबाजी की। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘हां, यह ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। बेशक हमने देखा है कि स्पिनरों की भूमिका बड़ी रही है लेकिन भारतीय तेज गेंदबाजों ने इसके बावजूद नई गेंद से विशिष्ट भूमिका निभाई है। और अगर गेंद रिवर्स करती है तो वे स्टंप्स को निशाना बनाते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि एक बार फिर स्पिन की भूमिका बड़ी होगी लेकिन 20 विकेट हासिल करने के लिए मुझे स्पिनरों के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। ”

तीसरे टेस्ट में स्टार्क (Mitchell Starc) और ग्रीन तेज गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के विकल्प होंगे। दिल्ली में मेहमान टीम कमिंस के रूप में एकमात्र तेज गेंदबाजी विकल्प के साथ उतरी थी जबकि स्पिन विभाग में तीन स्पिनर जिम्मेदारी निभा रहे थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए 75 टेस्ट खेलने वाले तैंतीस साल के स्टार्क ने उम्मीद जताई कि उन्हें उपमहाद्वीप के हालात में खेलने का फायदा मिलेगा। वह अपने शरीर को लेकर भी अच्छा महसूस कर रहे हैं। उ

न्होंने कहा, ‘‘चिंता की कोई बात नहीं है। चोट के कारण मैंने आठ से 10 दिन का ब्रेक लिया। इसके बाद से मैं गेंदबाजी कर रहा हूं। काम के बोझ या शरीर को लेकर कोई चिंता नहीं है।” स्टार्क ने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि अतीत में यहां किस चीज का मुझे फायदा मिला। मैंने यहां काफी क्रिकेट नहीं खेला है। मुझे लगता है कि हाल में पाकिस्तान और श्रीलंका में खेलने के अनुभव से मदद मिलेगी।” (एजेंसी)