virat-kohli
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    भारत और इंग्लैंड के बीच जारी सीरीज (IND vs ENG Test Series in England 2021) का चौथा मैच लंदन के ओवल के मैदान पर (Oval Test Match) खेला गया जहां ‘विराट’सेना ने इंग्लैंड को धूल चटा दी और इस मैदान पर 50 साल बाद जीत हासिल कर एक नया इतिहास रच दिया। ओवल के मैदान पर खेले गए इस मैच में टीम इंडिया टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी। भारत ने 127 रन के स्कोर पर अपने 7 विकेट खो दिए थे, लेकिन भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक ठोकी और भारत की इस मैच में वापसी कराना शुरू कर दिया। शार्दुल की शानदार पारी की बदौलत भारत ने पहली पारी में 191 रनों का सम्मानजनक स्कोर बनाया। जिसके जवाब में इंग्लैंड ने ऑली पोप (Ollie Pope) और क्रिस वोक्स (Chris Woakes) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत पहली पारी में 290 रन बना लिए और 99 रनों की बढ़त हासिल की।

    वहीं, दूसरी पारी की बल्लेबाजी में लोहार वाली चोट करते हुए जबरदस्त वापसी की। भारतनके सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 127 रनों की जानदार शतकीय पारी खेली। चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने 61, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 50 और शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने 60 की ताबड़तोड़ पारियों की बदौलत 466 रनों का ‘विराट’स्कोर खड़ा कर दिया और इंग्लैंड को इस मैच में जीत के लिए  368 रनों का लक्ष्य दिया। इस टारगेट को चेज़ करने इंग्लैंड की टीम की शुरुआत तो बेहतरीन थी, लेकिन भारतीय घातक गेंदबाजों के सामने समूची टीम 210 रन पर ढेर हो गई और ‘विराट’सेना ने ओवल के मैदान में अपना झंडा लहरा दिया। लंदन के ओवल टेस्ट में इस ताज़ा जीत के साथ ही टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी।

    ऐसा कमाल करने वाले पहले एशियाई कप्तान बने Virat Kohli

    ओवल के मैदान पर खेले गए सीरीज के इस चौथे मैच में जीत के साथ ही भारत के धांसू कप्तान विराट कोहली ऐसे पहले एशियाई कप्तान बन गए, जिन्होंने इंग्लैंड को उसी की जमीन पर 3 बार हराया है। यही नहीं इंग्लैंड के दौरा में एक ही सीरीज में ओवल (Oval Test Match 2021) और लॉर्डस (Lord’s Test Match 2021) के मैदान में जीत हासिल करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। इंग्लैंड में यह कीर्तिमान बनाने वाली टीमों की सूची में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है, जिसने 5 बार (1930, 1948, 1972, 2001, 2015) इंग्लैंड के एक दौरे में इन दोनों मैदानों में अपना झंडा फहराया है।  उसके बाद वेस्ट इंडीज (West Indies) (1950, 1973, 1984, 1988), पाकिस्तान (Pakistan) (1992, 1996, 2016), न्यूजीलैंड (New Zealand) (1999), साउथ अफ्रीका (South Africa) (2012) और अब इसमें भारत (2021) का नाम शामिल भी दर्ज हो गया है।

    विदेश में सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने वालों की सूची में आए कप्तान विराट कोहली

    ओवल के मैदान में मिली इस ताज़ा जीत के साथ टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की विदेशी मैदानों पर मैच जीतने की संख्या अब 15 हो गई है। यही नहीं, विदेशी सरजमीं पर सर्वाधिक जीत हासिल करने वाले दुनिया के कप्तानों की सूची में टॉप 5 में भी शामिल हो गए। इस सूची में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड ,(Clive Lloyd) 23 जीत के साथ टॉप पर विराजमान हैं। ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) 22 जीत के साथ दूसरे पायदान पर, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) 18 जीत के साथ तीसरे, स्टीव वॉ (Steve Waugh) 16 जीत के साथ चौथे नंबर पर मौजूद हैं। अब भारत के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) 15 जीत के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर (Allan Border) और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक (Misbah ul Haque) का नाम भी 13-13 जीत के साथ शामिल है।

    सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान बने कोहली

    इस ताज़ा जीत के साथ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत दर्ज़ करने वाले कप्तानों की लिस्ट में चौथे स्थान पर कायम हैं और जल्द ही स्टीव वॉ (Steve Waugh) को पछाड़ने के करीब भी हैं। इस मामले में ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) 53 जीत के साथ टॉप पर मौजूद हैं।  रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) 48 जीत के साथ दूसरे, स्टीव वॉ (Steve Waugh) 41 जीत के साथ तीसरे स्थान पर हैं। और, विराट कोहली (Virat Kohli) 38वीं जीत हासिल कर चौथे पायदान पर हैं। इस लिस्ट में क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) 36, एलन बॉर्डर (Allan Border) 32 और स्टीफन फ्लेमिंग (Stefan Flemming) 28 जीत के साथ मौजूद हैं।

    35 साल बाद भारत ने किया ये भी कमाल

    गौरतलब है कि टीम इंडिया ने इंग्लैंड के इस ताज़ा दौरे में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरी बार एक से ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत दर्ज़ की है। इससे पहले आज से करीब 35 साल पहले 1986 में भारतीय टीम ने एक सीरीज में एक से ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की थी। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, ऐसा टेस्ट सीरीज में तीसरी बार हुआ है, जब टीम इंडिया ने किसी विदेशी दौरे में पारी की हार झेलने के बाद ठीक उसके अगले मैच में जीत दर्ज की है। इससे पहले पहली बार 2008 के श्रीलंका दौरे में हुआ था और आज से करीब 11 साल पहले 2010 के साउथ अफ्रीका (South Africa) दौरे में दूसरी बार।