Team India
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    भारत और इंग्लैंड के बीच लंदन के ओवल के मैदान (Oval Test Match IND vs ENG 2021) में खेली जा रहे चौथे टेस्ट मैच का दूसरा दिन एक बार फिर मिले-जुले नतीजों के साथ खत्म हुआ। ओवल के मैदान पर खेले जा रहे इस बेहद रोमांचक और दिलचस्प टेस्ट मैच के पहले दिन 13 विकेट गिरे थे, जिसमें भारत के 10 विकेट शामिल थे। लेकिन, दूसरे दिन इंग्लैंड के 7 विकेट गिरे और दिन का मैच खत्म होने तक भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी 43 रन बनाकर नॉट आउट हैं। एक बात जो देखी गई वन्य की ओवल की पिच बल्लेबाजों की मददगार सी है। गौरतलब है किट, पहली पारी की बल्लेबाजी में टीम इंडिया  सिर्फ 191 रन पर सिमट गई थी, जिसके बाद बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी जो रूट की सेना ने भी पहले दिन के खेल के समाप्त होने तक 53 रन के स्कोर पर अपने 3 बड़े विकेट खो चुकी थी।

    वहीं, जब दूसरे दिन का खेल शुक्रवार, 3 सितंबर को आरंभ हुआ तो भारत के घातक तेज़ गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav)  ने सबसे पहले क्रेग ओवर्टन (Craig Overtaon) का विकेट झटका, तो मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) की एक तेज़ गेंद बेरहम होकर डेविड मलान (David Malan) को पवेलियन भेज दिया। मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड की आधी टीम को भारतीय गेंदबाजों ने  सिर्फ 62 रन पर पवेलियन लौटा दिया। इसके बाद मैदान का माहौल कुछ ऐसा लग रहा था कि, जैसे टीम इंडिया के मारक बोलर्स के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज ढेर हो जाएंगे और भारत की टीम 50-60 रनों की कम से कम बढ़त हासिल कर लेगी।

    लेकिन, इंग्लैंड की तरफ से इस सीरीज में पहली बार मैदान में उतरे ऑली पोप (Ollie Pope) ने 81 रन पीटकर भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। और पहले तो जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) (37 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 89 रन और उसके बाद मोइन अली (Moeen Ali) (35 रन) के साथ 7वें विकेट के लिए 71 रनों की जबरदस्त पार्टनरशिप निभाई और पहली पारी की बल्लेबाजी में इंग्लैंड को  को बढ़त दिला दी।

    इस मैदान पर रविंद्र जडेजा ने 2 विकेट और शार्दुल ठाकुर ने 1 विकेट झटक कर भारत को मैच में वापसी कराने में टॉनिक का काम किया। लेकिन, तभी इंग्लैंड की तरफ से हाल ही में चोट से उबरकर लंबे समय बाद मैदान में वापसी किए क्रिस वोक्स (Chris Woakes) ने ताबड़तोड़ पीटना शुरू किया और शानदार हाफ सेंचुरी बनाई और इंग्लैंड को 99 रन की बढ़त दी। पहली पारी में क्रिस वोक्स ने 60 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 50 रनों की धमाकेदार पारी खेली।

    ये तो आपने देखा ही की लंदन के ऐतिहासिक ओवल के मैदान पर (Oval Test Match IND vs ENG, 2021) भारतीय गेंदबाजी को एक बार फिर से इंग्लैंड टीम के टेलएंडर्स के सामने नाकों चने चबाना पड़ा। एक तरफ जहां इंग्लैंड की टीम ने अपने पहले 5 विकेट केवल 62 रन पर खो दिए थे, वहीं टीम के टेलएंडर्स ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 228 रन और जोड़े और पहली पारी में भारत के खिलाफ 99 रनों की बढ़त भी ले ली। ऐसे में अगर टीम इंडिया को ओवल टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत करनी है, तो उसके बल्लेबाजों को न केवल अच्छा प्रदर्शन करना होगा, बल्कि मैच के तीसरे दिन कम से कम 5 सेशन की बल्लेबाजी बेहद सब्र के साथ और संभालकर करनी होगी। 

    गौरतलब है कि, दूसरे दिन के मैच की समाप्ति तक टीम इंडिया की तरफ से तीमनके सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (20 रन) और केएल राहुल (22 रन) बनाकर भारत को मजबूत नींव दिलाने की राह पर हैं। यानी, अपनी दूसरिंपारी की बल्लेबाजी में दूसरे दिन के खेल खत्म होने तक भारत ने पहले विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी कर ली है और इंग्लैंड की 99 रनों की बढ़त के मुकाबले अभी 56 रन पीछे है। खास बात ये भी है कि इस पारी में खेलते हुए क्रिकेट की दुनिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 15 हजार रन पूरे कर लिए हैं।