File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार 

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच (India vs New Zealand Test Series, 2021)  सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 3 दिसंबर से मुंबई के वानखेडे स्टेडियम मेंनखेला जाएगा। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट मैच बड़ा ही रोमांचक रहा था और ड्रा पर समाप्त हुआ। अब मुंबई टेस्ट मैच में टीम इंडिया अपनी खामियों को सुधार कर मैदान पर ताल ठोकेगी। मुंबई में खेले जाने वाले इस ताज़ा सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के अनुभवी दिग्गज स्पिन गेंदबाज अश्विन (Ravichandran Ashwin) के पास एक बड़ा कीर्तिमान रचने का अवसर होगा। रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल सीरीज के इस दूसरे इस टेस्ट मैच में एक बार फिर भारत के लिए X-factor साबित हो सकते हैं।

    इतने साल बाद मुंबई के मैदान में टेस्ट मैच, इस मैदान पर टीम इंडिया का प्रदर्शन जानें

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच (India vs New Zealand 2nd Test Match, 2021) दूसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में 3 दिसंबर से खेला जाएगा। आपको बता दें कि करीब 5 साल के बाद मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में कोई टेस्ट मैच खेला जाएगा। आखिर मैच 2016 में इस मैदान पर खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने इंग्लैंड की टीम को एक पारी और 36 रन से धूल चटाई थी। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि इस मैदान पर भारत ने अब तक कुल 25 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 11 में जीत हासिल की और 7 में शिकस्त झेलनी पड़ी और 7 टेस्ट मैच बेनतीजा रहे। 

    कैसा होगा पिच का मिजाज़

    मुंबई के वानखेडे स्टेडियम की पिच आमतौर पर बल्लेबाजी को मदद करती है।‌ लेकिन, माना ये भी भी जा रहा है कि  इस मैच के अंतिम के दो दिन स्पिनरों को मदद कर सकती है। ऐसे में भारत की टीम से रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल इस मैच में टीम इंडिया के लिए बेहतरीन परफॉर्मेंस दिखा सकते हैं।

    विराट कोहली की वापसी से टीम में आएगी मजबूती

    भारत की प्लेइंग इलेवन में बदलाव किए जा सकते हैं। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे बुरे फॉर्म के दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे में दोनों में से किसी एक बल्लेबाज को टीम मैनेजमेंट आराम दे सकती है। आपको याद दिला दें की विराट कोहली ,(Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) कप्तान के तौर पर मुम्बई के मैदान में उतरेंगे।

    टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

    शुभमन गिल (Shubman Gill), मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (विराट कोहली कप्तान), श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा (रवींद्र जडेजा), रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा (Vriddhiman Saha), अक्षर पटेल, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

    हेडली का रिकॉर्ड निशाने पर

    बता दें कि कानपुर टेस्ट मैच में अश्विन ने हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का रिकॉर्ड तोड़ने का काम किया था. अश्विन अब भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. उन्होंने भज्जी को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया था. अब मुंबई टेस्ट मैच में भी अश्विन का एक रिकॉर्ड इंतजार कर रहा है. 

    सबसे ज्यादा विकेट चटकाने से सिर्फ 8 विकेट दूर

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे टेस्ट सीरीज इतिहास में फिलहाल सर्वाधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली (Richard Hadlee) के नाम है। हेडली ने भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कुल 65 विकेट चटकाए हैं। गौरतलब है कि रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ कुल 58 विकेट चटकाए हैं। यानी, 3 दिसंबर से खेले जाने वाले मुंबई के टेस्ट मैच के दौरान अगर अश्विन 7 विकेट लेने में कामयाब रहे तो रिचर्ड हेडली (Richard Headley) की बराबरी कर लेंगे और अगर 8 विकेट ले लिए, तो भारत और न्यूजीलैंड टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बोलर बन जाएंगे।

    भारत (बनाम) न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिया

    रिचर्ड हेडली (Richard Headley) – 14 मैचों में 65 विकेट

    आर. अश्विन (Ravichandran Ashwin) – 8 टेस्ट में 58 विकेट

    बिशन सिंह बेदी (Bishen Singh Bedi) – 12 टेस्ट मैचों में 57 विकेट

    इरापल्ली प्रसन्ना – 10 टेस्ट मैचों में 55 विकेट।

    टिम साउदी (Tim Southee)  – 10 टेस्ट मैचों में 52 विकेट।