iyer

    नयी दिल्ली/कानपूर. जहाँ एक तरफ भारत और न्यूजीलैंड (India Vs New Zealand) के बीच आज कानपुर टेस्ट (Kanpur Test) का शानदार दूसरा दिन है। वहीं आज दूसरे दिन का शुरुआती घंटा जैसे मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के ही नाम रहा और उनके नाम के नगाड़े बजे। जी हाँ आज इस दौरान श्रेयस ने अपने डेब्यू टेस्ट मुकाबले में ही एक बेहतरीन शतक जड़कर इतिहास रच दिया। 

    दस रुपए की पेप्सी…अय्यर भाई सेक्सी…

    अय्यर ने अपनी इस ख़ास पारी में शानदार 105 रनों की बेमिसाल पारी खेली, जिसमें ताबड़तोड़ 13 चौके और दो छक्के शामिल रहा। लेकिन साहब , यहां तो अय्यर की शानदार पारी का जलवा देखकर उनके कानपुरिया फैंस जैसे उनके दीवाने हो गए। दरअसल इस बेहतरीन पारी के दौरान स्टैंड में मौजूद फैंस ‘दस रुपए की पेप्सी…अय्यर भाई सेक्सी’ के जबरदस्त नारे लगा रहे थे। इतना ही नहीं इस वाकये का वीडियो सोशल मीडिया पर अब तेजी से वायरल हो रहा है।

    Courtsey: Navya Gupta

    गौरतलब है कि श्रेयर अय्यर ने अपने पदार्पण टेस्ट में ही आज शानदार शतक जमा दिया जिसकी मदद से भारत ने टिम साउदी के पांच विकेट के बावजूद न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को लंच तक आठ विकेट पर 339 रन बना लिये। कल के स्कोर 75 रन से आगे खेलते हुए अय्यर ने 171 गेंद में 105 रन बनाये। वह अपने पहले टेस्ट में शतक जमाने वाले भारत के 16वें क्रिकेटर बन गए । इस सूची में लाला अमरनाथ, गुंडप्पा विश्वनाथ, सौरव गांगुली, रोहित शर्मा जैसे दिग्गजों के नाम भी  शामिल हैं । 

    शानदार फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड 

    देखा जाए तो  श्रेयस अय्यर का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी बेहद शानदार रिकॉर्ड है। कानपुर टेस्ट से पहले श्रेयस ने 54 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने 52.18 की औसत से 4,592 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 12 शतक और 23 ताबड़तोड़ अर्धशतक भी निकले हैं।

    इतना ही नहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ पदार्पण टेस्ट में शतक जमाने वाले वह ऐसे तीसरे भारतीय हैं । उनसे पहले अर्जन कृपाल सिंह (1955) और सुरिंदर अमरनाथ (1976) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट खेलकर शतक जमाया था ।