India vs South Africa, 3rd Test All eyes on Virat Kohli in quest to win historic Test series

    -विनय कुमार 

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (India vs South Africa Test Series) 3 मैचों की ताजा सीरीज के अंतिम मैच में केपटाउन के मैदान में साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज पर 2-1 से अपना झंडा लहराया। आपको याद दिला दें कि इस सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन (Centurion Test India vs South Africa, 2021) में खेला गया था, जिसमें भारत ने 113 रनों से साउथ अफ्रीका को शिकस्त दी थी। उसके बाद जोहानिसबर्ग के वांडरर्स के मैदान में खेले गए दूसरे टेस्ट मैचमें साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। और अब, शुक्रवार, 14 जनवरी को तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच को साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से अपने नाम किया।

    इस शिकस्त के साथ भारत का साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर कोई टेस्ट सीरीज जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि इससे पहले भारत ने 7 बार साउथ अफ्रीका के दौरे में टेस्ट सीरीज खेली थीं। 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी की कमान में खेली गई सीरीज को छोड़कर सभी सीरीज में टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी। केवल धोनी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका से एक बार भारत की टीम उनकी जमीन पर हारी नहीं, बल्कि, सीरीज 1-1 से ड्रॉ हुई थी। आइए जानें, भारत के साउथ अफ्रीका दौरे में खेली गई टेस्ट सीरीज का इतिहास- 

    1. मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin 1992-93)

    मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin Captain) की कप्तानी में साल 1992-93 में भारतीय टीम  दक्षिण अफ्रीका दौरे में गई थी, जिसमें 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (South Africa vs India Test Series) खेली गई थी। इस सीरीज में साउथ अफ्रीका ने भारत को 1-0 से धूल चटाई थी। उस दौरे में डरबन (Durban), जोहानिसबर्ग (Johannesburg) और केपटाउन (Capetown) में खेले गए टेस्ट मैच ड्रॉ रहे थे। हां, पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट मैच (Port Elizabeth Test Match) में भारत को साउथ अफ्रीका ने 9 विकेट से हराया था। 

    2. सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar 1996-97)

    मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin Captain) के बाद साल 1996-97 में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर की कप्तानी में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका का दौरा किया था। उस दौरे में दोनों देशों के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी। साऊथ अफ्रीका ने उस सीरीज में भारतीय टीम को 2-0 से हराया था। डरबन और केपटाउन के मैदान में खेले गए मुकाबलों में भारत को शिकस्त मिली थी, जबकि जोहानिसबर्ग में खेला गया मैच ड्रॉ हो गया था।

    3. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly 2001-02)

    साल 2001-02 में टीम इंडिया ने सौरव गांगुली (Sourav Ganguly Captain) की कप्तानी में साउथ अफ्रीका का दौरा किया था। उस दौरे पर दोनों देशों के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज में साउथ अफ्रीका ने 1-0 से जीत हासिल की थी। ब्लोमफोंटेन में खेले गए पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने 9 विकेट से जीत दर्ज की थी। वहीं, उस टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच पोर्ट एलिजाबेथ (Port Elizabeth Test Match India vs South Africa) में खेला गया था, जो ड्रॉ हो गया था।

    4. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid 2006-07 Captain)

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि साल 2006-07 में टीम इंडिया ने राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Captain) की कप्तानी में साउथ अफ्रीका का दौरा किया था। उस दौरे का भारत ने जीत के साथ शुरुआत की थी।जोहानिसबर्ग के मैदान में खेले गए पहले मैच में टीम इंडिया ने 123 रनों से जीत हासिल की थी। साऊथ अफ्रीका की ज़मीन पर भारत की वह पहली टेस्ट जीत थी। इसके बाद डरबन (Durban) और केपटाउन (Capetown) में खेले गए मैचों में भारत को शिकस्त मिली थी।

    5. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni Captain 2010-11)

    साल 2010-11 में टीम इंडिया महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni Captain) की कप्तानी में साउथ अफ्रीका का दौरा किया था। गौरतलब है कि, वह एकमात्र दौरा रहा, जिसमें टीम इंडिया को सीरीज में हार नहीं मिली। 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 जीत से बराबरी पर रही थी। आपको याद दिला दें कि सेंचुरियन के मैदान में मिली हार का बदला लेते हुए टीम इंडिया  ने डरबन के मैच में साऊथ अफ्रीका को 87 रनों से हरा दिया था। और, उस तीसरा मैच, जो केपटाउन के मैदान में खेला गया था, ड्रॉ हो गया था।

    6. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni Captain 2013-14)

    महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni Captain vs South Africa) की कप्तानी में पहली पर साउथ अफ्रीका की सीरीज ड्रॉ होने के बाद टीम इंडिया एक बार फिर धोनी की कमान में साल 2013-14 में साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई थी, जिसमें दोनों देशों के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज हुई। उस सीरीज में साउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम को 1-0 से हरा दिया था। जोहानिसबर्ग के मैदान में खेले गए पहले टेस्ट मैच में नतीजा नहीं आया। उसके बाद डरबन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 10 विकेट से हरा दिया था।

    7. विराट कोहली (Virat Kohli Captain 2017-18)

    टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि विराट कोहली (Virat Kohli Captain) की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2017-18 में पहली बार साउथ अफ्रीका का दौरा किया थ। इस दौरे में दोनों देशों के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज हुई थी। जिसमें भारतीय टीम को  2-1 से हार झेलनी पड़ी थी। केपटाउन और सेंचुरियन के मैदान में खेले गए मैचों में टीम इंडिया को शिकस्त मिली थी। जबकि, जोहानिसबर्ग के मैदान में खेले गए मैच में ही भारत ने 63 रनों से साउथ अफ्रीका को हराया था।