india vs west indies 2nd t20 match kolkata team india team west indies

रोहित शर्मा पावर-प्ले में आक्रामक बल्लेबाजी की अहमियत बखूबी जानते हैं।

    -विनय कुमार

    आज 3 मैचों की T20 Series के दूसरे मुकाबले में कोलकाता के ईडन गार्डेंस क्रिकेट स्टेडियम में भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच कांटे की टक्कर होगी। पहला मैच जीत चुकी भारतीय टीम कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी में वेस्ट इंडीज़ को पटखनी देकर सीरीज जीतने के हौसले के साथ मैदान में ताल ठोककर उतरेगी। माना जा रहा है कि, इस सीरीज में भारत के पूर्व कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) फॉर्म हासिल करने में कामयाब होंगे। हालांकि, भारत के इस ताजा दौरे में वेस्ट इंडीज की टीम अब तक उम्मीद के मुताबिक अपना जलवा नहीं दिखा पाई है। लेकिन, क्रिकेट संभावनाओं का खेल है बाज़ी कभी भी पलट सकती है।

    टीम इंडिया का सबसे बड़ा टेंशन

    कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard Captain West Indies) की कप्तानी में वेस्ट इंडीज की टीम से इस सीरीज के बाकी बचे 2 मैचों में भारत को कड़ी चुनौती देगी। गौरतलब है कि, इस सीरीज से ठीक पहले वेस्ट इंडीज़ ने इंग्लैंड को 3-2 से T20 सीरीज (ENG vs WI T20 I Series, 2022) में शिकस्त देकर भारत आई है। 

    इस ताजा सीरीज के बीते बुधवार को खेले गए पहले मैच में हालांकि भारत ने वेस्ट इंडीज़ को 6 विकेट से आसानी से हरा दिया। इस सीरीज में अगर भारतीय टीम की जीत होती है, तो भारतीय टीम रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) के रेगुलर कप्तान बनने के बाद लगातार तीसरी अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतेगी। 

    लेकिन, इस दरम्यान भारतीय टीम का सबसे बड़ा टेंशन है धांसू बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) की फॉर्म। वेस्ट इंडीज के खिलाफ़ इस या द्विपक्षीय सीरीज में खेली गई  3 मैचों की टेस्ट सीरीज में उन्होंने 8, 18, 00 और 17 रन ही बनाए पाए हैं। भारतीय टीम चाहेगी कि विराट कोहली का बल्ला एक बार फिर अपना रौब दिखाए।

    ईशांत शर्मा की भी होगी अग्निपरीक्षा

    रोहित शर्मा पावर-प्ले में आक्रामक बल्लेबाजी की अहमियत बखूबी जानते हैं। इस सीरीज के पहले मैच में बीते बुधवार को उन्होंने 19 गेंदों में 40 रनों की धुआंधार पारी खेली। खास बात ये भी रही कि, इस दौरान ओडियन स्मिथ  के ओवर में उन्होंने जानदार 22 रन बनाए। लेकिन, रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज वाली जोड़ी में उतरे  इशान किशन के बल्ले में गरमी नजर नहीं आई। वे गेंदों से काफी संघर्ष करते दिखे। गौरतलब है कि, पहले मैच में पावर-प्ले में भारत के 58 रन में से ज्यादातर रन रोहित शर्मा ने बनाए। और, वेस्ट इंडीज़ की तरफ़ से जीत के लिए मिले 158 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में बड़ा साथ मिला।

    WI vs IND 2nd T20I प्लेइंग इलेवन

    टीम इंडिया

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain), इशान किशन, विराट कोहली,ऋषभ पंत (Wicket-keeper),सूर्यकुमार यादव,वेंकटेश अय्यर, हर्षल पटेल, शारदूल ठाकुर, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल।

    टीम वेस्ट विंडीज

     कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard Captain), ब्रैंडन किंग (Brandon King), निकोलस पूरन, रोस्टन चेज (Roston Chase), रोवमैन पोवल, जेसन होल्डर,  कायले मायर्स, ओडेन स्मिथ, रोमारियो शेफर्ढ, फैबियन एलेन (Fabian Allen), शेल्डन कॉट्रेल (Sheldon Cottrell)।