Rohit Sharma
PTI Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    वेस्ट इंडीज के खिलाफ 3 मैचों की T20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain) ने एक विशेष कीर्तिमान हासिल किया है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) T20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक मैच खेलने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। पहले T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जैसे ही रोहित शर्मा कोलकाता के ईडन गार्डेंस क्रिकेट स्टेडियम में उतरे वैसे ही यह खास कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। हिट मैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अब पाकिस्तान के धुरंधर बल्लेबाज मोहम्मद हाफिज (Mohammad Hafiz) को पीछे छोड़ दिया है। मोहम्मद हाफिज ने अपने T20 इंटरनेशनल करियर में कुल 119 मैच खेले हैं। 

    अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट का इतिहास बताता है कि सबसे ज्यादा मैच खेलने का कीर्तिमान पाकिस्तान के धुआंधार शोएब मलिक के नाम है. मलिक ने अपने T20 इंटरनेशनल करियर में अब तक कुल 124 मैच खेले हैं।

    T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में तीसरे पायदान पर इंग्लैंड के इयोन मॉर्गेन (Eoin Morgan) है। अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट का इतिहास बताता है कि इयोन मॉर्गेन ने अब तक 115 मैच खेले हैं। बांग्लादेश के महमुदुल्लाह (Mehmudullah) ने 113 मैच खेले हैं। भारत की बात की जाए तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बाद T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) हैं, जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 98 मैच खेले हैं। और, भारत के पूर्व धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Former Captain) ने T20 इंटरनेशनल में अब तक 96 मुकाबले खेले हैं।

    वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ खेली जाने वाली 3 मैचों की T20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वेस्ट इंडीज़ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 157 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 158 रनों का टारगेट दिया।

    इस मैच की खास बात ये रही कि भारतीय टीम ने इस पहले T20 मैच में अपनी प्लेइंग इलेवन में रवि बिश्वोई (Ravi Bishnoi) को इंटरनेशनल डेब्यू करने का अवसर दिया। रवि बिश्नोई को टीम इंडिया के खतरनाक लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने डेब्यू कैप दी। रवि बिश्नोई ने अपने इस डेब्यू मैच में 4 ओवर की गेंदबाजी में 4.3 की औसत से 17 रन देकर 2 विकेट चटकाए और अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का श्रीगणेश किया।