Image: ICC/Twitter
Image: ICC/Twitter

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai Test) में हुए भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ Test Series) के बीच आखिरी टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने जिस तरह जीत हासिल की है, वह काबिल-ए-तारीफ है। भारत ने इस जीत के साथ ही टेस्ट सीरीज में 1-0 से कब्ज़ा कर (India Wins Test Series) लिया है। इसी के साथ भारत ने कई बड़े रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं और इतिहास भी रचा है। इस मैच में भारत ने कीवी टीम को हराकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में पहला स्थान हासिल कर लिया है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम भी दूसरे स्थान पर बरकरार है। 

    बता दें कि, भारत से पहले टॉप पोजीशन पर न्यूजीलैंड विराजमान थी, लेकिन कीवी टीम को 372 रनों से हराकर भारत ने यह स्थान खुद के नाम कर लिया है। कीवी टीम ने जून 2021 में भारत ने यह रुतबा छीना था, जिसका बदला लेते हुए भारत ने एक बार फिर अपनी जगह न्यूज़ीलैंड से वापस ले ली है। भारत के लिए जीत काफी शानदार साबित भी हुई, क्योंकि भारत ने रन के लिहाज़ से यह सबसे बड़ी जीत दर्ज की है।

    मैच की बात करें तो, तो कानपूर टेस्ट में मैच ड्रा हो गया था। वहीं भारत और न्यूजीलैंड टीम के टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच मुंबई में खेला गया था, जहां भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाए, जिसके जवाब में उतरी न्यूजीलैंड टीम महज़ 62 रन पर ही ऑलआउट हो गई।

    जिसके बाद भारतीय टीम एक बार फिर बल्लेबाजी करने आई और भारत-276/7d बनाए और कीवी टीम को 540 रनों का लक्ष्य दिया। जिसके बाद कीवी टीम अपनी दूसरी पारी में महज़ 167 ही बना पाई और भारत ने 372 रन से जीत दर्ज की और चैंपियन बनी।