indian crickter hardik-pandya-birthday-on-this-day-got-reprimanded-by-ms-dhoni-on-debut-now-ready-to-make-team-india-t20-world-champion

    Loading

    नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी है। इस बड़े टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम (Team India) ऑस्ट्रेलिया पहुंच गयी है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने साल 2007 में भारत को पहला टी20 विश्व कप जिताया था। हालांकि, इसके बाद से भारत एक भी टी20 वर्ल्ड कप जीत नहीं पाया। इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम के पास एक सुनहरा मौका है। 15 साल के बाद भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप जीत जाएं। यही उम्मीद हर एक भारतीय फैंस को है। 

    इस वर्ल्ड को में भारतीय टीम के एक खिलाड़ी की अहम भूमिका रहने वाली है। हम बात कर रहे हैं हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की। लंबे समय के बाद हार्दिक पंड्या की भारतीय टीम में वापसी हुई है। वहीं, वापसी करते ही उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से सबका दिल जीत लिया है। आज इसी तूफानी बल्लेबाज का जन्मदिन है।

    हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya Birthday) आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे थे। हार्दिक ने 2016 साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। पिछले एक साल से हार्दिक ने शानदार प्रदर्शन दिखाया। इतना ही नहीं उन्होंने इस साल आईपीएल में कप्तानी का डेब्यू किया। वहीं, आईपीएल की नई टीम गुजरात टाइटंस को अपने ऑलराउंड खेल से चैम्पियन बना दिया। उन्होंने आईपीएल-2022 में 15 मैच में 44।27 की औसत से 487 रन बनाने के साथ 8 विकेट भी लिए थे। 

    हार्दिक (Hardik Pandya) ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैच में एडिलेड में इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अपने इंटरनेशनल करियर के पहले ही ओवर में उनकी जमकर धुनाई हुई। उन्होंने अपने पहले ही ओवर में कुल पांच वाइड फेंकी थी। इसके अलावा, उनके इस ओवर में एक छक्का और एक चौका भी पड़ा था। इस ओवर के बाद हार्दिक काफी डर गए। उन्हें अपना करियर खत्म होने का डर सता रहा था। लेकिन, ‘कैप्टन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी ने हार्दिक का विश्वास बढ़ाया और उन्हें एक और ओवर फेंकने के लिए कहा।

    इस ओवर की दूसरी बॉल पर भी छक्का पड़ा। लेकिन, इस ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक ने क्रिस लिन का विकेट हासिल कर लिया। अपने करियर का पहला विकेट लेने के बाद हार्दिक ख़ुशी के मारे उछलने लगे थे और लिन के पास पहुंच गए थे। हार्दिक की इस हरकत को देखते हुए धोनी से उन्हें कड़ी फटकार मिली थी। ‘कैप्टन कूल’ ने उन्हें कहा था कि, ऐसा तुम आखिरी बार कर रहे हो। बस, धोनी की इसी बात को पंड्या ने दिल में बैठा लिया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

    हार्दिक पंड्या को 2016 में पहली बार टी20 विश्व कप में खेलने का मौका मिला। इस टूर्नामेंट में हार्दिक ने भारत को बांग्लादेश के खिलाफ हार से बचा लिया था। मैच में बांग्लादेश को आखिरी ओवर में 10 रन की जरुरत थी। धोनी ने हार्दिक को आखिरी ओवर दिया। इस ओवर की 3 गेंद में दो चौके खाए। लेकिन,  आखिर में पंड्या ने लगातार दो विकेट लेकर शानदार कमबैक किया। 

    इसके बाद हार्दिक की भारतीय टीम में एंट्री हो गयी। उन्होंने लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली। लेकिन, फिर पीठ की चोट के कारण उन्हें 2 साल तक टीम से बाहर रहना पड़ा।