Modi and Kevin

    Loading

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) ने COVID-19 महामारी में नए वेरिएंट के संक्रमण  के बीच अफ्रीकी देशों को समर्थन देने के लिए भारत सरकार की तारीफ की है। WHO ने एक नए COVID-19 ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Covid Variant) के संक्रमण की पुष्टि की है, जो पहली बार साउथ अफ्रीका (South Africa) में पता लगाया गया। इसके मद्देनजर भारत सरकार ने एलान किया कि भारत कोराेना प्रभावित अफ्रीकी देशों को जरूरी वैक्सीन, लाइफ सेविंग ड्रग्स, टेस्टिंग किट्स, ग्लव्स, पीपीई किट,  चिकित्सा उपकरण की आपूर्ति करने के लिए तैयार हैं। 

    भारत सरकार की इस पहल को देखकर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व महान खिलाड़ी केविन पीटरसन ने भारत की खूब प्रशंसा की है। केविन पीटरसन ने ट्वीट कर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को शुक्रिया अदा करते हुए भारत की ‘देखभाल करने की भावना’ की तारीफ की और भारत को सबसे बढ़िया देश कहा। केविन पीटरसन ने लिखा, “भारत (India) ने एक बार फिर दिखाया वही देखभाल करने वाला जज्बा! इतने सौहार्दपूर्ण नागरिकों वाला सबसे बढ़िया देश ! धन्यवाद !” इस ट्वीट को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी टैग किया है।

    गौरतलब है कि, भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित अफ्रीकी देशों के प्रति हमदर्दी जताई। मंत्रालय ने कहा, “हमें COVID-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के आने के बारे में जानकारी मिली है। हम उन सभी देशों के साथ हैं। खास तौर पर अफ्रीका, जो ओमिक्रॉन वेरिएंट से  प्रभावित हुए हैं।”

    विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया, “भारत सरकार मेड-इन-इंडिया टीकों की आपूर्ति सहित ओमिक्रॉन प्रकार से निपटने में अफ्रीका में प्रभावित देशों का समर्थन करने के लिए तैयार है.”

    मंत्रालय ने आगे कहा, “आपूर्ति COVAX के जरिए, या द्विपक्षीय तरीके से की जा सकती है। इस विषय में सरकार ने मलावी, इथियोपिया, जाम्बिया, मोज़ाम्बिक, गिनी और लेसोथो जैसे अफ्रीकी देशों सहित कोविशील्ड वैक्सीन  (Covishield Vaccine) की आपूर्ति के लिए COVAX के जरिए अब तक दिए गए सभी आदेशों को अपनी मंजूरी दे दी है। हमने बोत्सवाना को Covaxin Vaccine की आपूर्ति को भी मंजूरी दे दी है। द्विपक्षीय तरीके से या COVAX के जरिए अनुमानित किसी भी नई आवश्यकता पर फौरन विचार किया जाएगा।”