Kyle Jamieson and Virat Kohli

    -विनय कुमार 

    IPL 2021 अब पूरे शबाब पर है। मुकाबले अंतिम दौर की तरफ बढ़ रहे हैं, लेकिन इस बीच खबर ये भी है कि BCCI आईपीएल के सीजन-15 की तैयारियों में जुट चुका है। BCCI ने दुनिया की सबसे लोकप्रिय और महंगे लीग क्रिकेट को और बड़ा करने का फैसला किया है। जिसके तहत अगले सीजन में 2 नई टीमें मैदान ए जंग में नजर आएंगी। BCCI ने 2 नई टीमों के लिए टेंडर मंगवा लिए हैं और इन नई टीमों को घोषणा 24 अक्टूबर को ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के भारत और पाकिस्तान के बीच (India vs Pakistan) फुल हाई वोल्टेज मैच के बाद की जाएगी। ऐसे में खेलप्रेमियों को IPL 2022 के नए सीजन में कई नई चीजें देखने मिलेंगी।

    गौरतलब है कि अगले सीजन के लिए BCCI 10 टीमों की भिड़ंत के लिए आईपीएल की मेगा नीलामी (IPL MEGA AUCTION) करने जा रहा है। जिसमें हर एक टीम के पास जो प्लेयर्स हैं, उनमें से कुछ को ही रिटेन करने मिल गए, जबकि ज्यादातर क्रिकेटर्स को रिलीज करना होगा। फिलहाल BCCI की तरफ से ‘राइट टू रिटेन’ (Right To Retain) के अधिकार का उपयोग करने के नियम जारी करना बाकी है।  यानी, बात साफ है कि, सभी टीम के पास अपनी आईपीएल टीम को एक बार फिर बनाने का मौका मिलेगा।

    मेगा ऑक्शन में इन 3 खिलाड़ियों पर दांव लगाएगी RCB की टीम

    ऐसे में क्रिकेटप्रेमियों को IPL 2022 की नीलामी में काफी रोमांचक BID WAR देखी जाएगी। ऑक्शन से पहले दुनिया भर के कई खिलाड़ी अपनी-अपनी भविष्यवाणी कर रहे हैं। बताया जा रहा है की कौन कौन से खिलाड़ी हो सकते हैं मालामाल। इस लिस्ट में न्यूजीलैंड के ऑल राउंडर मिचेल मैक्लेघन (Mitchell McClenaghan) ने IPL 2022 की नीलामी को लेकर भविष्यवाणी की है। उन्होंने उन 3 क्रिकेटर्स खिलाडियों का नाम का खुलासा किया, जिनके पीछे RCB अपना दांव लगाएगी। मिचेल मैक्लेघन (Mitchell McClenaghan) के मुताबिक, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के तेज गेंदबाज ऑनरिक नॉर्खिया (Anrich Nortje), KKR के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Furguson) और मुंबई इंडियंस (MI) के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Bolt) पर दांव लगाती दिखेगी।

    पावरप्ले में विकेट चटकाने में नाकाम रही RCB

    मिचेल मैक्लेघन (Mitchell McClenaghan) ने इन क्रिकेटर्स को चुनने की वजह तो नहीं बताई, लेकिन यकीनन RCB के गेंदबाजों की इस ताज़ा सीजन, IPL 2021 के खेले मैचों के पावरप्ले में विकेट न निकाल पाने की काबिलियत के मद्देनजर ऐसी भविष्यवाणी कर रहे हैं। UAE में खेले जा रहे ताज़ा सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) की टीम पावरप्ले में विकेट निकाल पाने में असफल रही है। हालांकि उनकी टीम ने death overs में बढ़िया प्रदर्शन किया है,  जिसके कारण IPL 2011 के बाद पहली बार 2 मैच पहले play-off में क्वालिफाई कर गई है।

    गौरतलब है कि बीते रविवार, 3 अक्टूबर को खेले गये अहम मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के खिलाफ पंजाब किंग्स (PBKS) की ओपनर्स जोड़ी 91 रनों की शानदार साझेदारी की थी। अगर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) की फिरकी का कमाल नहीं चलता तो RCB की हार तय थी। Death Overs में गेंदबाजों की बेहतरीन वापसी की वजह से विराट’सेना’ 6 रन से जीत दर्ज कर पाने में सफल रही।

    मैच विनर साबित हुए ये बोलर्स 

    गौरतलब है कि मिचेल मैक्लेघन (Mitchell McClenaghan) ने जिन बोलर्स  है नाम चुने हैं, IPL 2021 के ताज़ा सीजन में अपनी टीम के लिए शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। जहां ऑनरिक नॉर्खिया और ट्रेंट  बोल्ट अपनी टीम को अक्सर power-play  में कामयाबी दिलाते दिखते रहे हैं, वहीं पर लॉकी फर्ग्यूसन भी KKR के लिये यह करिश्मा दिखा रहे हैं। यही नहीं Lockie Furguson की गेंदबाजी में कई बेहतरीन यॉर्कर (Yorkers) भी देखने मिल रही है, जिसकी वजह से  Death Overs में भी उनकी बोलिंग कमाल कर रही है। इन बोलर्स की बात की जाए तो तीनों ही धुरंधर गेदबाज अपनी-अपनी टीम के लिए match winner सुपरस्टार साबित हुए हैं। ऐसे में अगर उनकी मौजूदा टीम उन्हें रिटेन नहीं कर पाती हैं, तो बेशक वो इन खिलाड़ियों को खरीदने के लिए बड़ी बोलियां लगाएगी। ऐसे में IPL 2022 के लिए मेगा नीलामी में इन गेंदबाजों पर पैसों की भारी बारिश होती  नजर आएगी।