crciket

    Loading

    विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल के मैदान में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के (Oval Test Match IND vs ENG, 2021) चौथे दिन भारतीय क्रिकेट टीम के टेलएंडर्स ने इंग्लिश गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। ‘विराट-सेना’ के घातक ‘टेलएंडर्स’ बल्लेबाज़ों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारत ने अपनी दूसरी पारी की बल्लेबाजी में इंग्लैंड के सामने 466 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया और जो रूट (Joe Root Captain) की पलटन को मैच में जीत के लिए  368 रनों का विशाल लक्ष्य दे दिया।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारतीय टीम की तरफ से जब भी इंग्लैंड को दूसरी पारी में 342 या उससे ज्यादा का लक्ष्य दिया है, इंग्लैंड सिर्फ एक बार ही जीत सकी है और हमेशा ही उसे हार मिली है। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास कहता है कि 144 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक इंग्लैंड को अब तक 105 बार 342 या उससे अधिक का टारगेट भारत से मिला, जिसमें इंग्लैंड की टीम सिर्फ 1 मैच ही जीत पाई। 105 मौकों में से 82 मैचों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा और 22 मैच ड्रॉ चले गए।

    ऐसे में लंदन के ओवल के मैदान में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में 99 रनों से पिछड़ने वाली टीम इंडिया को इस मैच में हराना इंग्लैंड के लिए टेढ़ी खीर है। मैच की पहली पारी में सिर्फ 191 रन पर सिमटने वाली ‘विराट-सेना’ के खिलाफ इंग्लैंड  की टीम ने 290 रन बनाए और भारत के खिलाफ 99 रनों की बढ़त ले ली थी। जिसके बाद भारत को इस मैदान में मैच में बचे रहने के लिए कम-से-कम 5 सेशन की बल्लेबाजी के लिए टिककर खेलना था। टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने चैलेंज स्वीकारा और करीब 6 सेशन की बल्लेबाजी कर इंग्लैंड के खिलाफ 367 रनों की ‘विराट’ बढ़त हासिल कर ली।

    रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने भारत को दी मजबूती

    भारत की तरफ से टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए छक्का मारकर सेंचुरी ठोकी और 127 की बेहतरीन शतकीय पारी खेली। और, उनके जोड़ीदार केएल राहुल (KL Rahul) ने भी बढ़िया 46 रन बनाए और पहले विकेट के लिए दोनों की जोड़ी ने 83 रनों की साझेदारी निभाई। केएल राहुल के आउट होने के बाद हिटमैन रोहित शर्मा ने चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 153 रनों की बढ़त हासिल कर भारतीय टीम की इस मैच में वापसी कराई। चेतेश्वर पुजारा ने बहुत ही जानदार पारी खेली और 61 रन बनाए। खास बात ये रही कि क्रिकेट की दुनिया के हिटमैन रोहित शर्मा ने विदेशी मैदान में पहली टेस्ट सेंचुरी लगाई। साथ ही चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 31वां अर्धशतक पूरा किया।

    ऋषभ और शार्दुल के अर्धशतक से भारत ने छाती ठोकी

    गौरतलब है कि टीम इंडिया ने ओवल के मैदान पर खेले जा रहे चौथे टेस्ट के चौथे दिन का खेल 3 विकेट के नुकसान पर 270 रन के स्कोर से शुरू किया। टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की, लेकिन क्रिस वोक्स (Chris Woakes) ने बैक टू बैक 2 विकेट हासिल कर मैच में इंग्लैंड को रेगिस्तान में जल की बूंद ज़रूर पिलाई। इंग्लैंड के जान में जान आई। वहीं पहले सेशन के खेल इंग्लैंड के गेंदबाज मोइन अली (Moeen Ali) ने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को 44 रन के निजी स्कोर पर चलता कर दिया और तब भारत अपने 6 विकेट को चुका था।

    लंच के बाद शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने 60 और भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman) ने बेहतरीन 50 रन बनाकर 7वें विकेट के लिए विस्फोटक अंदाज में खेलते हुए 100 रनों की  साझेदारी निभाई और अपनी टीम की बढ़त 300 के करीब ला दिया। हालांकि, एक बार फिर जो रूट (Joe Root) और मोइन अली (Moeen Ali) ने लगातार 2 ओवर में दोनों को आउट कर दिया।

    उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह की जानदार पारी

    ओवल के ऐतिहासिक मैदान पर मैच के चौथे दिन भारतीय टीम के टेलएंडर्स (Tailenders) ने यहीं हार नहीं मानी, तेज़ गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) के 25 और जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) के 24 रनों की जानदार पारियों में दोनों ने मिलकर 9वें विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी की। उमेश यादव ने अपने बल्ले की भी गरमी दिखाई और कुछ बड़े शॉट खेल कर अंतिम विकेट के लिए 16 रनों की साझेदारी कर भारत के स्कोर को 466 तक पहुंचा दिया।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने चौथे दिन के खेल खत्म होने तक खेले 32 ओवर में बिना किसी नुकसान के 77 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी रोरी बर्न्स (Rory Burns) 31 और हसीब हमीद (Haseeb Hameed) 43 रन पर खेल रहे हैं। आज मैच का आखिरी दिन है। अब देखना ये है कि भारत की गेंदों में कितनी धार है, ताकि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत, 350 से ज्यादा के दिए जीत के लक्ष्य में इंग्लैंड को 83वीं बार हार का सामना कर सके।