indian-womens-cricketers-paid-same-match-fee-as-their-male-counterparts-bcci-secretary-jay-shah

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक बड़ा फैसला किया है। अब अब महिला क्रिकेटर और पुरुष क्रिकेटर के वेतन में कोई भेदभाव नहीं रहेगा। सभी को एक समान वेतन मिलेगा। इस बात की जानकारी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने दी है।

    जय शाह (Jay Shah) ने सोशल मीडिया के जरिए इस फैसले का ऐलान किया है। उन्होंने बताया है कि, ‘अब से महिलाओं को भी पुरुष को समान ही मैच फीस मिलेगी। पुरुषों को टेस्ट क्रिकेट में एक मैच के लिए 15 लाख रुपए मिलते हैं। जबकि वनडे इंटरनेशनल में एक मैच के 6 लाख रुपए दिए जाते हैं। वहीं, पुरुषों को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक मैच खेलने के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं।’

    बीसीसीआई सचिव ने कहा कि, ‘हम अब लैंगिक समानता के एक नए युग में एंट्री कर रहे हैं। ऐसे में अब महिला और पुरुष दोनों के लिए ही समान मैच फीस रहेगी।’ इसके साथ ही जय शाह ने इस फैसले का सपोर्ट करने के लिए अपेक्स काउंसिल का भी धन्यवाद दिया है।

    बता दें कि, क्रिकेट में महिला और पुरुषों को एक समान फीस देने की पहल न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (NZC) ने शुरू की थी। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड इसी साल जून महीने में यह फैसला किया। इसको लेकर न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड  और 6 बड़ी एसोसिएशन के बीच एग्रीमेंट भी हुआ। यह डील पहले पांच साल के लिए की गई।