Team India, Test
Photo: BCCI

    दुबई. इंग्लैंड (England) के खिलाफ पांचवें क्रिकेट टेस्ट (5th Test Test) में धीमी ओवरगति (Slow Over) के लिये भारतीय टीम (Indian Team) के आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दो अंक काट लिये गए जिससे वह अंकतालिका में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से नीचे आ गई। भारत तालिका में अब चौथे स्थान पर है। आस्ट्रेलिया (84 अंक और 77.78 प्रतिशत अंक), दक्षिण अफ्रीका (60 अंक और 71. 43 प्रतिशत अंक) और पाकिस्तान (44 अंक और 52.38 प्रतिशत अंक) उससे आगे है।

    तालिका प्रतिशत अंक के आधार पर तैयार की जाती है लिहाजा वास्तविक अंकों में दूसरे स्थान पर होने के बावजूद भारत चौथे स्थान पर खिसक गया । दो अंक कटने के बाद भारत के 75 अंक हैं लेकिन प्रतिशत अंक 52.08 ही हैं। प्रतिशत अंक की गणना कुल अंकों से वास्तविक अंकों का भाग देने और फिर सौ से गुणा करके की जाती है।

    इंग्लैंड ने यह मैच सात विकेट से जीतकर श्रृंखला 2.2 से बराबर की। आईसीसी मैच रैफरी डेविड बून ने यह जुर्माना लगाया जब भारतीय टीम निर्धारित समय में दो ओवर पीछे रह गई थी। भारत पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया।

    आईसीसी ने एक बयान में कहा, “खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिये आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2.22 के अनुसार हर एक ओवर कम रहने पर खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। इसके साथ ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप खेलने की शर्तो की धारा 16.11.2 के अनुसार ऐसे हर ओवर पर एक अंक काटा जाता है लिहाजा भारत के दो अंक काटे गए।”

    भारत के कार्यवाहक कप्तान जसप्रीत बुमराह ने सजा स्वीकार कर ली लिहाजा औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। (एजेंसी)