Team India
File Photo

    मैनचेस्टर/दुबई. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने के लिये अनुबंधित भारतीय क्रिकेटर आरटी-पीसीआर जांच में दो दिन में दूसरी बार नेगेटिव आने के बाद चार्टर्ड और कमर्शियल फ्लाइट से संयुक्त अरब अमीरात के लिये रवाना हुए। खिलाड़ियों की संबंधित फ्रेंचाइजी ने उनकी यात्रा का इंतजाम कराया है।

    भारतीय खेमे में कोविड-19 के मामले आने के बाद भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया गया जिसके बाद खिलाड़ियों ने 19 सितंबर से बहाल होने वाले आईपीएल के इस चरण के बचे मैचों के लिये जल्दी रवाना होना शुरू कर दिया।

    विराट कोहली की अगुआई वाली टीम के खिलाड़ियों ने वायरस की जांच में नेगेटिव आने के बावजूद मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया क्योंकि सहायक फिजियो योगेश परमार के पांचवें मैच से पहले पॉजिटिव आने के बाद उन्हें डर था कि मुकाबले में खेलने के दौरान वे वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

    बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई से कहा, “अच्छी खबर यह है कि सभी खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ के सदस्य आरटी-पीसीआर की दूसरी जांच में नेगेटिव आये हैं। रिपोर्ट शुक्रवार को देर शाम में आयीं और इनमें से ज्यादातर आईपीएल के लिये दुबई पहुंचने के लिये निकल चुके हैं।”

    सीनियर अधिकारी ने कहा, “आईपीएल में नहीं खेलने वाले दो खिलाड़ी अभिमन्यु ईश्वरन और अर्जन नागवास्वाला बाकी के सहयोगी स्टाफ के साथ सोमवार को रवाना होंगे। वे दुबई से भारत में अपने अपने शहरों के लिये उड़ान भरेंगे। वे कमर्शियल उड़ान से जायेंगे।”

    खिलाड़ियों को छोटे ग्रुप में रवाना होना शुरु किया जिसमें से कुछ चार्टर फ्लाइट से रवाना हुए जिसका इंतजाम उनकी फ्रेंचाइजी जैसे मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा किया गया था जबकि चेन्नई सुपर किंग्स के क्रिकेटरों ने कमर्शियल फ्लाइट ली।

    मुंबई इंडियंस ने जारी एक बयान में कहा, “भारतीय दल में मुंबई इंडियंस के तीन सदस्य कप्तान रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और सूर्यकुमार यादव निजी चार्टर फ्लाइट से अबुधाबी के लिये रवाना हुए। ये तीनों अपने परिवार के साथ सुबह पहुंच गये और आईपीएल के दिशानिर्देशों के अनुसार अब छह दिन के कड़े पृथकवास में रहेंगे जो आज से शुरू होगा।”

    इसमें यह भी कहा गया, “सभी सदस्य रवानगी पूर्व आरटी पीसीआर की जांच में नेगेटिव आये हैं। अबुधाबी में पहुंचने के बाद एक और आरटी पीसीआर परीक्षण किया गया जिसकी रिपोर्ट भी नेगेटिव आयी है।”

    रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी मैनचेस्टर से चार्टर फ्लाइट ली। फ्रेंचाइजी ने विज्ञप्ति में कहा, “हमारे खिलाड़ियों की सुरक्षा को सर्वोपरि रखते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने कप्तान विराट कोहली और मोहम्मद सिराज के लिये विशेष चार्टर फ्लाइट का इंतजाम किया ताकि वे संयुक्त अरब अमीरात तक पहुंचने में सुरक्षित रहें।”

    इसके अनुसार, “खिलाड़ी ब्रिटेन के समयानुसार शनिवार रात को साढ़े 11 बजे रवाना होंगे और रविवार की तड़के दुबई पहुंच जायेंगे। विराट और सिराज दोनों टीम के बायो-बबल में जुड़ने से पहले छह दिन के पृथकवास में रहेंगे।”

    शुक्रवार शाम को पता चला कि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने भी भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री की किताब के लांच कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। शास्त्री इसी कार्यक्रम के दौरान संक्रमित हो गये थे और चौथे टेस्ट के दौरान से पृथकवास में हैं। (एजेंसी)