virat-kohli

    Loading

    नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ टी-20 वर्ल्डकप में टीम इंडिया (Team India) आज यानी बुधवार को अपने टूटे मनोबल के साथ एक अहम मुकाबला खेलने के लिए उतरेगी। वहीं अबु धाबी में होने वाले इस मुकाबले में भारत का अब  अफगानिस्तान (Afghanistan) को हराना बेहद जरूरी हो गया है। जी हाँ शुरुआती दो मैच बुरी तरह से गंवा चुकी टीम इंडिया इस मैच में जीत के साथ सेमीफाइनल की रेस में फिर से बनी रहना चाहेगी। अगर यहां कुछ अनहोनी होती है तो टीम इंडिया का इस टी-20 वर्ल्डकप (ICC T20 World Cup 2021) में सफर आज यहीं खत्म हो सकता है।

    टूटा है विराट सेना का मनोबल 

    बता दें कि टीम इंडिया, पाकिस्तान-न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने मैच गंवा चुकी है, दोनों ही मैच में भारत की बड़ी हार हुई है। पहले मैच में जहाँ पाकिस्तान ने 10 विकेट से हराया, वहीं बाद में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से उन्हें बुरी तरह से मात दी। ऐसे में इस तरह की हार के बाद टीम इंडिया का मनोबल अब पूरी तरह से टूटा हुआ है, अब ऐसे में टीम इंडिया का ये फोकस होगा कि वह एक दमदार वापसी करे और अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराए। 

    कहीं हो न जाए उलटफेर 

    फिलहाल अफगानिस्तान की टीम ग्रुप-2 में अभी दूसरे नंबर पर है, उसने तीन में से 2 मैच जीते हैं और अभी तक एक ही मैच गंवाया है। ऐसे में अफगानिस्तान को अब हल्के में लेना एक बड़ी भूल साबित हो सकती है। वैसे भी अफगानिस्तान के पास लंबे शॉट जड़ने वाले बल्लेबाज हैं तो वहीं दुनिया के दो बेस्ट स्पिनर भी हैं। राशिद खान, मुजीब जिनसे टीम इंडिया के बल्लेबाजों को भी अब बचकर रहना होगा।

    क्या बदलाव आज करेगी टीम इंडिया? 

    अब जो बड़ा सवाल है वो ये है कि  क्या टीम इंडिया आज अपने प्लेइंग-11 में कोई बदलाव करेगी। क्योंकि बीते दो मैच में कई खिलाड़ी फॉर्म में नज़र नहीं आए। ऐसे में अब सवाल ये है कि क्या इस मैच में वरुण चक्रवर्ती को बाहर बैठाकर रविचंद्रन अश्विन या राहुल चाहर को मौका दिया जा सकता है। इस बाबत टीम इंडिया के बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ का मानना है कि अभी प्लेइंग-11 को फिलहाल फाइनल नहीं किया गया है, ऐसे में आज सभी तरह के विकल्प खुले हैं।

    सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए चाहिए चमत्कार 

    जहाँ अब तक भारत लगातार अपने दो अहम् मैच गंवा चुका है और टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर खड़ा है। वहीं अब अगर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचना है, तो उसे अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा। इतना ही नहीं अफगानिस्तान के अलावा टीम इंडिया को नामीबिया, स्कॉटलैंड को भी अब बड़े अंतर से हराना होगा। क्योंकि पाकिस्तान, न्यूजीलैंड से टीम इंडिया को बड़ी हार मिली है इसलिए नेट-रनरेट भी टीम इंडिया के लिए एक बड़ा सिरदर्द साबित हो सकता है।