Pietersen, gayle and Gavaskar

    Loading

    -विनय कुमार

    क्रिकेट की दुनिया के दो महान बल्लेबाज, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) और ‘लिटल मास्टर’  सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल (Chris Gayle) को  ज्यादा माैके नहीं देने को लेकर ‘पंजाब किंग्स’ (PBKS) को आड़े हाथों लिया। क्रिस गेल ने बीते गुरुवार, 30 सितंबर को IPL 2021 के बायो-बबल से बाहर निकलते हुए कहा कि वे ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ के लिए मानसिक तौर पर तैयार रहना चाहते हैं।

    हालांकि, गौर करने वाली बात ये है कि आईपीएल के ताज़ा सीजन में क्रिस गेल को खेलने का ज्यादा मौका नहीं दिया गया। गेल ने इस सीजन में खेले 10 मैचों में 21.44 की औसत से 193 रन बनाए और उनका बेस्ट स्कोर 46 रन रहा। गेल का भी मानना है कि उन्हें टीम मैनेजमेंट की तरफ से पूरा सहयोग नहीं मिला।

    शुक्रवार, 1 अक्टूबर को ‘Star Sports’ से हुई अपनी खास बातचीत में इंग्लैंड के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) ने कहा कि ‘पंजाब किंग्स’ (PBKS) ने क्रिस गेल के साथ न्याय नहीं किया। पीटरसन का मानना है कि बाएं हाथ का यह महाघातक बल्लेबाज नजरअंदाज किए जाने की बजाय कहीं ज्यादा मौके पाने का हकदार है। उन्होंने कहा, “उसके माहौल में उसके साथ ठीक बर्ताव नहीं किया जा रहा है। उसे (Punjab Kings) को लगता है कि वे उनका इस्तेमाल करके अब छुटकारा पा रहे हैं। उन्होंने उसे उनके जन्मदिन पर अवसर नहीं दिया, उसे साइड लाइन किया गया। वे 42 साल के हैं, उसे वो करने दें, जो वो करना चाहते हैं।”

    गौरतलब है की IPL के इतिहास में दो बार ‘ऑरेंज कैप’ (Orange Cap IPL T20 TOURNAMENT) जीतने वाले 42 वर्षीय क्रिस गेल (Chris Gayle) ने IPL 2021 के Bio-Bubble छोड़ने के अपने फैसले का एलान करते हुए कहा कि वे वेस्ट इंडीज (West Indies) को ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ जीतने में सहायता करने के लिए खुद को तरोताजा रखना चाहते हैं। एक सच ये भी है कि यूनिवर्स बॉस अपनी विस्फोटक लय में नहीं हैं, जो उनकी पहचान है। गेल ने IPL के ताज़ा सीजन के UAE में खेले 2 मैचों में 1 और 14 रन बनाए।

    क्रिकेट की दुनिया के महान बल्लेबाज और फिलहाल हिंदी कमेंट्री की जानदार शख्सियत सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने भी केविन पीटरसन के बयान को अपना समर्थन दिया। उन्होंने कहा कि ‘पंजाब किंग्स’ का टीम मैनेजमेंट क्रिस गेल की मानसिकता को समझने में नाकाम रहे। गावस्कर ने कहा कि विपक्ष की टीम को प्रेशर में लाने के लिए उन्हें कुछ ओवर खेलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “क्रिस गेल (Chris Gayle) जैसा गेम-चेंजर अगर टीम में नहीं है, तो 100 प्रतिशत यह टीम के लिए एक बड़ा नुकसान है। मुझे लगता है कि वो के अंदर-बाहर किए जाते रहे हैं। मुझे नहीं पता कि आखिर इसके पीछे वजह क्या है। उम्र की गिनती अलग बात है लेकिन, जो काम कोई और नहीं कर पाता, वो 40 के पर भी कर सकते थे।  लेकिन, वे एक गेम-चेंजर हैं। अगर गेल (Chris Gayle) 3 ओवर भी चल गए में तो विरोधी टीम मैच हार जाता है।”