ipl 15 yuzvendra-chahal-claims-first-hat-trick-of-the-season-in-ipl-2022
File Photo

इस मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने कोलकाता (KKR) को करारी शिकस्त दी।

    Loading

    मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) को सोमवार को 15 साल पूरे हो गए। आईपीएल के 15वें (IPL 15) बर्थडे पर मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में एक ऐसा नज़ारा देखने को मिला, जो इस लीग के इतिहास में इससे पहले कभी नहीं हुआ था। आईपीएल के 15वें जन्मदिन पर इस का पहला ख़िताब जीतने वाली टीम चैंपियन राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) से हुआ। 

    यह मैच काफी रोमांचक रहा। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने कोलकाता (KKR) को करारी शिकस्त दी। राजस्थान के जॉस बटलर (Jos Buttler Century) ने इस सीजन का अपना दूसरा शतक ठोक दिया। वहीं, इसके बाद फिर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal Hat-trick) ने 3 गेंदों पर 3 विकेट लेकर अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। जोस बटलर का शतक और चहल की हैट्रिक की मदद से राजस्थान ने कोलकाता को 7 रन से हरा दिया। बता दें कि, आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी एक मैच में शतक भी लगा हो और हैट्रिक भी ली गई हो।

    मैच की बात करें तो, राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता के सामने जीत के लिए 218 रनों का लक्ष्य रखा था। वहीं, केकेआर की शुरुआत भी काफी अच्छी रही थी। मैच को देखकर आइए लग रहा था कि, यह मैच केकेआर जीत लेगा। लेकिन, केकेआर के पारी के 17वें ओवर में पूरा मैच पलट गया। इस ओवर में युजवेंद्र चहल ने हैट्रिक सहित चार विकेट चटकाकर मैच को राजस्थान के तरफ में कर दिया। 

    चहल (Yuzvendra Chahal) ने इस ओवर में कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर, शिवम मावी और पैट कमिंस को आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी की। श्रेयस अय्यर LBW आउट हुए, जबकि मावी रियान पराग के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, पैट कमिंस का कैच विकेट के पीछे संजू सैमसन ने पकड़ा। इस कारनामे के साथ ही चहल इस सीजन में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मैच में 4 ओवर में 40 रन देकर 5 विकेट चटकाए।

    युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले 21वें और राजस्थान रॉयल्स के पांचवें गेंदबाज हैं। चहल से पहले राजस्थान के लिए अजीत चंदीला, प्रवीण तांबे, शेन वॉटसन और श्रेयस गोपाल आईपीएल में हैट्रिक ले चुके है। चहल के अलावा आईपीएल में लक्ष्मीपति बालाजी, अमित मिश्रा, युवराज सिंह, रोहित शर्मा, प्रवीण कुमार, अजील चंदेला, प्रवीण तांबे, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट, श्रेयस गोपाल और हर्षल पटेल हैट्रिक ले चुके हैं। अमित मिश्रा ने सबसे ज्यादा तीन बार यह कारनामा किया है।