3 टीमें, जगह है 1, कौन पहुंचेगा प्लेऑफ में, किसका होगा सूपड़ा साफ?

    Loading

    दुबई: जैसे-जैसे आईपीएल का फाइनल (IPL 2021 Final) नज़दीक आ रहा है, वैसे-वैसे लोगों की आईपीएल में दिलचस्पी और भी बढ़ रही है। आईपीएल 2021 के प्लेऑफ (IPL Play-Off) में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), दिल्ली कैपिटल्स (DC) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने पहले ही अपनी जगह पक्की कर ली है। ऐसे में अब केवल एक ही जगह बची है, जिसके लिए अब टीमों में जंग शुरू होगी। प्लेऑफ की 1 जगह को अपने नाम करने के लिए 3 दावेदार टीमें हैं। अब सभी फैंस के दिल में यह सवाल उठ रहे हैं कि आखिरकार यह जगह किसकी होगी। 

    प्लेऑफ का गणित 

    प्लेऑफ के बचे एक जगह का गणित कौन सुलझाएगा यह अभी फिलहाल किसी को नहीं पता है। चेन्नई और दिल्ली दोनों के फिलहाल 18-18 अंक हैं। लेकिन, बेहतर रन रेट की वजह से चेन्नई टॉप की पोजीशन पर है। वहीं तीसरे स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 16 अंक के साथ विराजमान है। अब चौथे नंबर की पोजीशन पर कब्जा करने के लिए 3 टीम अपनी पूरी कोशिश करेगी। यह टीमें कोलकाता नाइट राइडर्स , मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स है और प्लेऑफ की रेस इन तीनों टीम के बीच ही है। हालांकि, PBKS भी इस रेस में थी, लेकिन 3 अक्टूबर को हुए मैच में पंजाब RCB से हारकर इस रेस से बाहर हो चुकी है। 

    प्लेऑफ के 3 दावेदार 

    प्लेऑफ के इस रेस में सबसे आगे फिलहाल कोलकाता है, जिसने अब तक 13 मुकाबले खेले हैं और 12 अंक हासिल किए हैं। अंक तालिका में भी यह टीम चौथे स्थान पर बैठी हुई है। वहीं राजस्थान और मुंबई की बात करें तो दोनों ही टीम अपने 12 मैच खेल चुकी है और 10-10 अंकों के साथ छठे और 7वें नंबर पर हैं। अगर इस तालिका को के हिसाब से देखें तो प्लेऑफ की रेस में कोलकाता की जीतने की उम्मीद ज़्यादा नज़र आ रही है। 

    ऐसे सुलझाना होगा प्लेऑफ का प्रश्न 

    कोलकाता को प्लेऑफ में जगह तभी मिलेगी जब वह अपना आखिरी मैच को अपने कब्जे में कामयाब रहती है। KKR का यह मैच राजस्थान के साथ होना है जो खुद भी प्लेऑफ की रेस में भाग रही है। RR के लिए भी ये राह आसान नहीं है, क्योंकि इस टीम को अपने आने वाले दोनों मैच जीतने होंगे। जो KKR और MI  के साथ होने वाले हैं। हालांकि CSK  से जीतकर RR  ने अपने रन रेट को काफी बेहतर बना लिया है। वहीं मुंबई के हालात इस समय सबसे ज़्यादा ख़राब है। इस टीम को भी आने वाले दोनों मैचों को अपने नाम करना होगा टीम को अगले दो मैच राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के साथ होना है।