MS Dhoni

    Loading

    -विनय कुमार 

    IPL 2021 के पहले क्वालिफायर मुकाबले में बीते रविवार, 10 अक्टूबर को जब टॉस के बाद येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) की प्लेइंग इलवेन में शामिल खिलाड़ियों की सूची आई, सभी हैरान रह गए। चौंकाने वाली बात ये थी कि टीम के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में से एक सुरेश रैना (Suresh Raina) को इस बेहद महत्वपूर्ण मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में नहीं लिया गया था। उसके बीते दो मैचों में भी सुरेश रैना की जगह रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) को उतारा गया था, लेकिन उथप्पा भी उन दोनों मैचों में फ्लॉप साबित हुए।  ऐसे में क्रिकेट की दुनिया के ‘भीष्म पितामह’ सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) के साथ और और दिग्गजों की राय थी कि बीते कुछ सालों में ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले धुरंधर बल्लेबाज सुरेश रैना को इस मुकाबले में खेलाना चाहिए था, लेकिन टीम मैनेजमेंट ने रॉबिन उथप्पा पर दांव खेला। हालांकि, रॉबिन उथप्पा ने बीती रात के रोंगटे खड़े कर देने वाले हाई वोल्टेज मैच में शानदार बल्लेबाजी की और 44 गेंदों में 63 रन बनाए और CSK की जीत की तगड़ी नींव को बुलंदी दी।

    इन परिस्थितियों के मद्देनजर सुरेश रैना के फैन्स टेंशन में हैं।  

    अफवाह और कयासों के काले बादलों के झुंड उड़ने लगे हैं। बातें ये उड़ रही हैं कि में सबसे बड़ा सवाल यह निकलकर क्या सुरेश रैना ने ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) के लिए अपना अंतिम मुकाबला खेल लिया है ? नज़ारे बता रहे हैं कि हालातों के मद्देनजर शायद अब आगे रैना को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया जाए। चूंकि कल के मुएबले में रॉबिन उथप्पा ने जानदार खेल दिखाया और कल के मैच में टीम ने जबरदस्त जीत भी हासिल की, ऐसे में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी शायद ही इस विनिंग प्लेइंग इलेवन से अब कोई छेड़छाड़ करें। 

    वहीं, गौरतलब है कि 2022 की शुरुआत में नए सिरे से खिलाड़ियों का मेगा ऑक्शन होने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक आईपीएल फ्रेंचाइजी को 2 या 3 खिलाड़ियों को ही रिटेन करने की अनुमति दी जाएगी। और जो इस वक्त की स्थिति है, उसे समझकर लगता नहीं है कि ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ अगली आईपीएल की मेगा नीलामी में सुरेश रैना (Suresh Raina)  को रिटेन करेगा। विशेषकर ऐसी परिस्थिति में जब टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी IPL 2022 में खेलने की बात कह चुके हैं। ऐसा ही टीम के मुखिया श्रीनिवासन ने भी कहा है। वहीं, CSK के कुछ अन्य खिलाड़ी, जैसे- रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) और ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad) जैसे खिलाड़ी बहुत ही जानदार खेल दिखा रहे हैं। ऐसे में सुरेश रैना को अगली नीलामी से पहले CSK में रिटेन करने को लेकर भी प्रश्नचिन्ह लग रहे हैं।

    दूसरी IPL फ्रेंचाइजी लगा सकती है दांव ?

    गौरतलब है कि सुरेश रैना (Suresh Raina) इस साल 35 साल के हो जाएंगे। ऐसे में जब नई-नई युवा प्रतिभाएं बड़ी संख्या में उभरकर सामने आई हैं और आ रही हैं, तो क्या मेगा नीलामी में फ्रेंचाइजी टीमों की रणनीति में के मुताबिक इनपर कोई बाज़ी लगाएगा ? कई बार जोश के साथ टीम में होश, यानी अनुभव का होना जरूरी होता है। ऐसे में सुरेश रैना जैसे धाकड़ बल्लेबाज के लिए डिमांड तो रहेगी। और, खास बात ये भी है कि अगले साल के सीज़न IPL 2022 में दो और नई टीमें लीग में शामिल तो रही हैं। यकीनन अभी टीम की संरचना में बदलाव देखे जाएंगे। ऐसे में देखने वाली बात ये होगी कि कौन सी टीम जोश के साथ होश को तवज्जो देगा, जिसके होश में अभी काफी जोश बाकी होने की बातें नजर आ रही हैं।  

    ताज़ा सीजन रहा निराशाजनक 

    IPL 2021 के ताज़ा सीजन के दूसरे चरण में सुरेश रैना की किस्मत ने साथ नहीं दिया। इस चरण में उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। डेल स्टेन (Dale Steyn) तो रैना की बल्लेबाजी की फॉर्म को देखते हुए नाराज़गी में सुरेश रैना को ‘स्कूली क्रिकेटर’ कह दिया था। रिकॉर्ड्स बताते है कि सुरेश रैना ने इस ताज़ा सीजन IPL 2021 में खेले 12 मैचों की 11 पारियों में 17.77 की औसत से केवल 160 रन बनाए। उनकी स्ट्राइक-रेट 125.00 की रही। और इस सीजन में उनके बल्ले से 11 पारी की बल्लेबाजी में सिर्फ 1 हाफ सेंचुरी निकली।