रविवार की रात क्यों उछल पड़े कप्तान विराट कोहली?

    Loading

    -विनय कुमार 

    दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) के खिलाफ पहले क्वालीफायर मुकाबले में आईपीएल की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपरकिंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) ने बेहद रोमांचक और सांसें थम देने वाले डेथ ओवर में शानदार जीत हासिल की और कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की बटालियन ‘दिल्ली कैपिटल्स’ 4 विकेट से शिकस्त देते हुए IPL 2021 FINAL में अपने अंगद के पांव जमा दिए। आईपीएल का इतिहास बताता है कि आईपीएल में 9वीं बार धोनी की धुरंधरों की टीम ने फाइनल में जगह बनाई है। बीते रविवार, 10 अक्टूबर की रात येलो आर्मी की तरफ से धोनी के दो जवान रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) और ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad) ने ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के खिलाफ गजब का खेल दिखाया और इस बड़े महत्वपूर्ण मैच में जीत कब्जाने में अहम भूमिका निभाई।

    ऋतुराज गायकवाड़ उनके जानदार  अर्धशतकीय पारी के लिए ‘Man of The Match’ (DC vs CSK IPL 2021 Qualifier Match) के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस हाई वोल्टेज मैच में क्रिकेट की दुनिया के ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के हॉट अंदाज़ ने करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीत लिया। धोनी की बल्लेबाजी ने अपने उगलते बल्ले के दिनों की यादें ताजा कर दी और थे बेस्ट फिनिशर की तस्वीर आंखों में कौंध गई। इस मुकाबले में धोनी ने चौका ठोककर जीत पर हब्जा किया। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सिर्फ 6 गेंदों में 18 रन बनाए, जिसमें 3 जानदार चौके और 1 शानदार छक्का शामिल रहा। धोनी की महाविस्फोटक पारी को देखकर क्रिकेट की दुनिया के ‘एंग्री यंग मैन’ और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी इसपर अपनी खुशी को रोक नहीं सके।

    कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट किया, “…और लौट आया किंग, क्रिकेट की दुनिया का सबसे महान फिनिशर, जिन्होंने मुझे आज रात एक बार फिर अपनी सीट से उछल पड़ने के लिए मजबूर कर दिया।,”

    कप्तान विराट कोहली की यह ट्वीट वायरल हो गई। चाहनेवाले भारी संख्या में कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महाघातक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने भी धोनी की बेहतरीन पारी पर प्रतिक्रिया जाहिर किया और लिखा, ,”ॐ फिनिशाय नमः ! चेन्नई (CSK) की शानदार जीत, ऋतुराज (Ruturaj Gaikwad) की टॉप क्लास पारी, उथप्पा (Robin Uthappa) ने क्लास दिखाई और महेंद्र सिंह धोनी (MSD) ने यह साबित किया कि टेंपरामेंट कितना जरूरी होता है। पिछले साल के खराब प्रदर्शन के बाद CSK ने इस सीजन में जबरदस्त फाइटबैक किया और फाइनल में जगह बनाई।”

    गौरतलब कि ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के धुरंधर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के इस मैच में ऋतुराज गायकवाड़ ने 50 गेंदों में 70 रनों की दिलकश पारी खेली और रोबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने 44 गेंदों में जानदार 63 रन बनाकर अपनी टीम को जीत के बॉर्डर पर लाकर खड़ा कर दिया। इसके बाद बल्ला थामे कप्तान धोनी ने सिर्फ 6 गेंदों में 18 रन ठोककर ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) को जीत दिला दी।

    इससे पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (DC) ने 5 विकेट पर 172 रन बनाए और जीत के लिए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को 173 रनों का टारगेट दिया। DC के 172 रनों के स्कोर में टीम के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने 60 और कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 35 गेंदों में 51 रनों की बढ़िया पारी खेली थी, लेकिन धोनी के धुरंधरों ने बेहतरीन खेलते हुए बेहद रोमांचक पलों में मैच जीत लिया।