delhi capitals

    -विनय कुमार 

    भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series in England, 2021) का अंतिम  मैच रद्द होने के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों में नाराजगी देखी गई। और इसी नाराज़गी के कारण  IPL 2021 के दूसरे चरण के शुरू होने से पहले इंग्लैंड के 3 खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट के बाकी के बचे मैचों से अपना नाम वापस ले लिया। नाम वापस लेने वालों में ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) की तरफ से खेलने वाले इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डेविड मलान (David Malan), ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) के क्रिस वोक्स (Chris Woakes) और ‘सनराईजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) के जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) के नाम शामिल हैं। 

    ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) और ‘सनराईजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) की टीम ने इन खिलाड़ियों के लिये पहले ही रिप्लेसमेंट की घोषणा कर दी है, वहीं ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) ने भी क्रिस वोक्स(Chris Woakes) के रिप्लेसमेंट का नाम जाहिर कर दिया है। ‘पंजाब किंग्स’ की टीम ने साउथ अफ्रीका (South Africa) के एडेन मार्करम (Aiden Markram) को शामिल किया है, तो वहीं ‘सनराईजर्स हैदराबाद’ (SRH) ने वेस्ट इंडीज के शेरफेन रदरफोर्ड (Sherfane Rutherford) को जगह दी है। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ ने ऑस्ट्रेलिया के ऑल-राउंडर  बेन ड्वारशुईस (Ben Dwarshuis Australia) को रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल किया है। 

    ड्वारशुईस की बात की जाए तो उन्होंने अभी तक 82 T20 मैच खेले हैं और 23.72 की औसत से 100 विकेट चटकाए हैं। ‘बिग बैश लीग’ (BBL) में ‘सिडनी सिक्सर्स’ (Sydney Sixers) की तरफ से खेलने वाला यह घातक गेंदबाज इस लीग में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाला छठा गेंदबाज है। Ben Dwarshuis ने 69 T20 मैच खेलकर 85 विकेट चटकाए हैं। वे आखिरी बार इंग्लैंड के लिये ‘T20 BLAST’ में वॉरसेस्टरशायर (Worcestershire) की तरफ से खेलते दिखे थे। हालांकि उन्होंने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम नहीं रखा है।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) ने रिप्लेसमेंट को लेकर अपने बयान में कहा, “हमने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज बेन ड्वारशुईस ( Ben Dwarshuis) को क्रिस वोक्स (Chris Woakes) के रिप्लेसमेंट के तौर पर ‘IPL 2021’ के बचे हुए मैचों के लिये शामिल किया है। वे जल्द ही UAE में टीम के बायोबबल (Bio Bubble) में शामिल होंगे।” 

    क्रिस वोक्स (Chris Woakes) की बात की जाए तो IPL 2021 के पहले चरण में दिल्ली कैपीटल्स की तरफ़ से खेलते हुए उन्होंने 3 मैचों में 5 विकेट चटकाए थे। आपको याद दिला दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के मैनचेस्टर में खेले जाने वाले पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के कोरोना संक्रमण की आशंका के मद्देनजर रद्द किए जाने के बाद जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow), जोस बटलर (Jos Butler) और डेविड मलान (David Malan) ने ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ का हवाला देकर आईपीएल 2021 के दूसरे चरण से अपना नाम वापस ले लिया। वहीं क्रिस वोक्स (Chris Woakes) ने ‘एशेज सीरीज’ (Ashes Cricket Series) की तैयारियों के लिये ‘काउंटी क्रिकेट’ (County Cricket England) में खेलने का फैसला किया है। गौरतलब है कि UAE में खेले जाने वाले IPL 2021 के दूसरे चरण से अपना नाम वापस लेने वाले इंग्लैंड के खिलाड़ियों में डेविड मलान (David Malan) पहले खिलाड़ी थे, जिनके नाम वापस लेने के बाद ‘पंजाब किंग्स’ ने साउथ अफ्रीका के एडेन मार्करम (Aiden Markram) को अपनी टीम में बतौर रिप्लेसमेंट शामिल किया।